April 26, 2024

आर्थिक संकट के दौरान हुई खाद्यान्नों की कमी : विधायिका

Faridabad/Alive News: आज बडखल विधायिका सीमा त्रिखा ने क्षेत्र की गांधी कॉलोनी में कुष्ठ आश्रम मेंं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत सैकड़ों जरूरतमंद गरीबों को राशन वितरण किया।

विधायिका सीमा त्रिखा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के दौर में के लिए जूझना पड़ा। ऐसे ही लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री ने मुफ्त राशन वितरण योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि पिछले साल देश में कोविड-19 के अप्रत्याशित प्रकोप के कारण उत्पन्न हुए आर्थिक व्यवधानों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने मार्च 2020 में देश के लगभग 80 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) लाभार्थियों को अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न (चावल/गेहूं) के वितरण की घोषणा की थी।

इन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिमाह की दर से खाद्यान्न दिया गया, जो इनकी नियमित मासिक एनएफएसए खाद्यान्नों यानी उनके राशन कार्ड पर नियमित पात्रता के अलावा है। इस प्रकार एनएफएसए परिवारों को सामान्य रूप से वितरित किए जाने वाले मासिक खाद्यान्न की मात्रा को प्रभावी रूप से दोगुना कर दिया गया है ताकि गरीब, जरूरतमंद और कमजोर वर्ग के परिवारों और लाभार्थियों को आर्थिक संकट के दौरान पर्याप्त खाद्यान्नों की कमी के कारण परेशानी न उठानी पड़े।

इस अवसर पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी अंजू बाला, निरीक्षक उदय, संदीप के साथ कॉलोनी के प्रधान रामू, उपाध्यक्ष भीमरा, सचिव नागप्पा, संयुक्त सचिव बासुराज, कार्यकारिणी सदस्य मापन्ना, नबी रसूल, दत्तात्रेय, राजेश्वरम, विस्तारक ललित बंसल, सुरजीत सिंह नागर, सतपाल प्रजापति, श्याम पप्पू, बृजवासी, सैनी साहब, अमित मिगलानी आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।