May 13, 2024

दीदी कार्यक्रम के तहत प्रथम बैच की कक्षाएं हुई शुरू

Palwal/Alive News : उपायुक्त नरेश नरवाल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वधान में सरकारी स्कूलों में 10वीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए कैरियर चयन, लक्ष्य प्राप्ति में मदद के संबंध में उचित मार्गदर्शन के उद्देश्य से दीदी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 30 लड़कियों के प्रथम बैच की काउंसलिंग 28 जून को की गयी। आठ सप्ताह के कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों व विषयों में पारंगत, हाई परफोरर्मस व एक्सपर्ट्स के रूप में 30 मेंटर्स द्वारा लड़कियों की विभिन्न विषयों, लक्ष्य व कैरियर के लिए जरूरी बिंदुओं पर उनका मार्गदर्शन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अर्चित वाट्स ने बताया कि दीदी कार्यक्रम (डेवल्पिंग इंट्रेक्सन डेरिविंग इंसपीरेशन) के तहत प्रथम सप्ताह के दौरान मेंटर्स द्वारा बच्चों से संक्षिप्त परिचय, रूचि, लक्ष्य तथा जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं, के संबंध में परस्पर संवाद किया गया। दूसरे व तीसरे सप्ताह में उनके जीवन में वास्तविक लक्ष्य व लक्ष्य प्राप्त करने के साधन व तरीकों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी प्रकार चौथे सप्ताह के दौरान उनमें अच्छे व्यक्तित्व के लिए फेस वेल्यू व आत्मविश्वास जगाने तथा मन की शंकाएं दूर करने व इस संबंध में घर पर विभिन्न प्रकार के टॉस्क करवाए जाएंगे।

पांचवे सप्ताह के दौरान परिवार के सदस्यों व दोस्तों का उनके लक्ष्य व ड्रीम्स के प्रति भरोसा व मदद के संबंध में संवाद होगा। छठे सप्ताह के दौरान लड़कियों को उनके मनपसंद विषय, शिक्षा के महत्व, कमजोर विषय तथा अध्यापकों द्वारा उन पर विशेष ध्यान देने तथा शिक्षा के अलावा अन्य कुछ सिखने की इच्छा तथा अन्य कौशल विकास में मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि सातवें सप्ताह में बुरी आदतों के संबंध में हस्तक्षेप, स्वप्रेरित तंत्र तैयार करने, किताब व लेख पढ़कर प्रेरित होने, टाइमटेबल की आवश्यकता, व्यक्तिगत विकास, स्वास्थ्य व शिक्षा पर फोकस करने तथा अपनी हॉबीज को एन्जवॉय करने के संबंध में परस्पर संवाद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आठवें सप्ताह के दौरान मेंटर द्वारा लड़कियों से उनके फाइनल विचार तथा टीचर्स को उनके क्षेत्र विशेष पर फोकस करने, मनो-वैज्ञानिक व कैरियर परामर्श की आवश्यकता तथा घर पर सुरक्षा, शिक्षा-विज्ञान संबंधी बदलाव में मदद व जरूरत तथा उचित कैरियर के संबंध में मार्गदर्शन किया जाएगा।