May 13, 2024

50 पौधे लगाकर रैड क्रॉस ने मनायी 50वीं वर्षगांठ

Palwal/Alive News : हरियाणा राज्य रैड क्रॉस के 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर उपायुक्त नरेश नरवाल, उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल एवं अंकिता अधिकारी नगराधीश पलवल के मार्गदर्शन में जिला रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल ने पूर्वांचल जन कल्याण समिति एवं स्वयंसेवी संगठन के सहयोग से पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन के दौरान 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर 50 पौधे पीपल, अमरूद, नीम, बरगद, जामुन जिला वन विभाग से लेकर लगाए गए। डॉ. राजीव अग्रवाल हार्ट स्पेशलिस्ट ने बतौर मुख्य अतिथि पीपल का पौधा लगाते हुए जन सामान्य से अपील की जो पौधे लगाए जाएं उनकी देखभाल अवश्य ही कि जाए ताकि जितने भी पौधे लगें वो सभी बड़े होकर लोगों को ऑक्सीजन दे सकें।

इस आयोजन की मुख्य कड़ी में डॉ. प्रशांत गुप्ता, संरक्षक रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल थे। जिन्होंने अपने 47वें जन्मदिन पर अपने हाथों से सभी लगाए गए पौधों को पानी दिया और उन्होंने अपील भी की कि हम सभी को अपने जन्मदिन पर पौधा लगाना चाहिए और उन पौधों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करनी चाहिए। इस आयोजन की अध्यक्षता विजय पटेल अध्यक्ष पूर्वांचल जन कल्याण समिति, पलवल ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए किया तथा अपील कि की हम जैसे अपने छोटे बच्चों को गर्मी सर्दी से बचाते हैं ऐसे ही छोटे- छोटे पौधों को बचाने के प्रयास करने चाहिए।

इस पौधा रोपण कार्यक्रम में स्वयं सेवी संगठन से डॉ. विनोद जिंदल, डॉ. जितेंद्र सिंगला, रवि कुमार मीणा ने सभी पौधों के लिए गढ्ढे खुदवाये। पूर्वांचल जन कल्याण समिति से आचार्य पशुपतिनाथ मिश्रा ने श्लोक उच्चारण किया तथा विरजेश शाह, प्रमोद कुमार, डॉ. रोहित पटेल, चरनदेव ने सहयोग किया। इस कार्यक्रम में महिलाओं में डॉ. श्रद्धा अग्रवाल, नीतू सिंह, आरती पटेल, पुष्पांजलि का काफी सहयोग रहा। इस अवसर पर रैड क्रॉस पलवल के स्वयंसेवक जतिन शर्मा, राधिका गुप्ता, नितिन अत्तरी का सराहनीय योगदान रहा।

इस अवसर पर महेश मलिक, जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने बताया कि रैड क्रॉस पलवल ने पौधा रोपण कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने खा कि रैड क्रॉस के स्वयं सेवक लगाए गए पौधों को समय- समय पर पानी देते रहे, ताकि सभी पौधे एक पेड़ के रूप में बड़ा होकर भविष्य में पर्याप्त ऑक्सीजन दे सके और ऑक्सीजन की कमी न हो। जैसा कि हरियाणा सरकार द्वारा ऑक्सीजन की जिम्मेवारी को धरातल पर रैड क्रॉस एवं सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों ने अपनी जिम्मदारी समझ कर अपनाया था। ऑक्सीजन की भविष्य में कोई कमी न हो अतः सभी से अपील है कि पौधा लगाने के साथ- साथ उसको सींचने का भी काम किया जाए।

विकास कुमार सचिव जिला रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल ने बताया कि जिस प्रकार कोविड की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल ने जिला प्रशासन का कंधे से कंधा मिलाकर बखूबी जिम्मेदारी को निभाया था। उसी प्रकार रैड क्रॉस के स्वयं सेवक तथा उनके साथ खड़ी सामाजिक संस्थाओं के सभी सदस्य सहयोग के हमेशा तत्पर रहेंगे।