May 17, 2024

पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स के कुलपति चुने गए फिल्म अभिनेता गजेंद्र चौहान

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स के कुलपति के रूप में फिल्म अभिनेता एवं महाभारत में युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले गजेंद्र चौहान नियुक्त किए गए हैं।

हरियाणा के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारु दत्तात्रेय ने मंगलवार देर शाम उनकी नियुक्ति के आदेश जारी किए। सुपवा में यह पद 20 फरवरी 2020 से खाली है। गजेंद्र चौहान का नाम पहले से कुलपति की दौड़ में शामिल था और नियमानुसार उनका चयन कर लिया गया।

कुलपति पद के लिए शैक्षणिक योग्यता और मापदंडों में भी बदलाव किया गया था, जिसमें संस्कृति व फिल्म से जुड़े व्यक्ति को प्राथमिकता दी गई थी। कुलपति पद के लिए अभिनेता सतीश कौशिक, रणदीप सिंह हुड्डा, सिंगर कैलाश खैर, अनुपम खैर के नाम की चर्चा थी। लेकिन गजेंद्र चौहान की नियुक्ति इस पद के लिए हो गई है।

गजेंद्र चौहान का जन्म दिल्ली में 10 अक्टूबर 1956 में हुआ था। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से रेडियोग्राफी में डिप्लोमा किया था। इसके बाद वे अभिनय के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने रोशन तनेजा द्वारा संचालित स्कूल में अभिनय का अध्ययन किया। गजेंद्र चौहान ने काफी फिल्मों व धारावाहिकों में अभिनय किया। लेकिन उनकी खास पहचान 1988-90 में महाभारत धारावाहिक में युधिष्ठिर के किरदार से मिली। युधिष्ठिर के किरदार के रूप में ही गजेंद्र को नई पहचान मिली।

एफटीआईआई अध्यक्ष का पद 2 साल ही छोड़ना पड़ा था
2015 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए थे, लेकिन उनके अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद फिल्म जगत के लोगों ने इसका जमकर विरोध किया। फिल्म जगत ही नहीं बल्कि मीडिया, राजनेता व अन्य वर्ग के लोग भी गजेंद्र चौहान के विरोध में खड़े हो गए। हालांकि कुछ फिल्मी हस्तियां उनके समर्थन में भी खड़ी हो गई थीं। लेकिन उन्होंने अक्टूबर 2017 में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया।