May 5, 2024

डॉक्टरों के सहयोग से पिता ने बच्चे को डोनेट की किडनी

Faridabad/Alive News : 39 वर्ष के उज्जेबकिस्तानी निवासी सुखरत (मरीज) को उनके पिता द्वारा सर्वोदय अस्पताल की मदद से किडनी ट्रांसप्लांट के द्वारा नई जिंदगी का तोहफा मिला। सर्वोदय अस्पताल के वरिष्ठ किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ.श्रीराम काबरा ने बताया कि मरीज हाइपरटेंशन से पीडि़त था और किडनी के सही काम ना करने के कारण पिछले 5 वर्षो से डायलसिस पर निर्भर था, जिसके तहत उसे सप्ताह में 2 से 3 बार डायलसिस करवानी पड़ती थी और अगर मरीज डायलिसिस पर ही निर्भर रहता तो उसका जीवनकाल अगले 5 वर्षो से अधिक नही था इसलिए किडनी प्रत्यारोपण ही सबसे उपयुक्त उपचार था।

6

सर्वोदय अस्पताल के वरिष्ठ यूरोलोजिस्ट अथवा मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. तनुज पॉल भाटिया ने किडनीदाता की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किडनीदाता का आप्रेशन आधुनिक दूरबीन की मदद से किया गया जिससे उससे आप्रेशन के दौरान कम दर्द के अनुभव के साथ जल्द रिकवरी का फायदा मिला। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की ट्रांसप्लांट सर्जरी के आप्रेशन की सफलता इस जटिल प्रक्रिया पर निर्भर करती है जिसके तहत किडनीदाता की किडनी निकाली जाती है और उसे मरीज के पेट के निचले हिस्से में रखकर वहां नसों से जोड़ दिया जाता है।

आप्रेशन के कुछ समय पश्चात् ही मरीज का पेशाब बनने लगा जिससे उसकी जांचे सामान्य हो गयी और वह अच्छी रिकवरी की तरफ अग्रसर हो गया। आप्रेशन के 8वें दिन मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी जिससे वह अब ख़ुशी -ख़ुशी अपने देश वापसी कर रहा है