April 28, 2024

फरीदाबाद को सीधा केजीपी से जोड़ा जाएगा, 1600 करोड़ रुपए की धनराशि की मंजूरी : कृष्णपाल गुर्जर

Faridabad/Alive News : भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद को सीधा केजीपी से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा लगभग 1600 करोड़ रुपए की धनराशि की मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है। इस राशि में से 400 करोड रुपए की धनराशि केजीपी से फरीदाबाद शहर की सीधा कनेक्टिविटी के लिए और 12 सौ करोड़ रुपए की धनराशि से भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गत सायं स्थानीय सेक्टर 16 के सामुदायिक भवन में कोरोना काल में जो लोग अपनी जान गवा चुके हैं, उनकी स्मृति में पौधारोपण अभियान के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने नीम का पौधा रोपण कर कोरोना काल में जान गवाने लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि सभा में कोरोना काल में कोरोना के संक्रमण से काल का ग्रास बने लोगों की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन भी रखकर और उनकी आत्माओं की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना कर श्रध्दाजलि दी तथा उनके परिजनों को भगवान इस दुख को करने की शक्ति प्रदान करें।

गुर्जर ने अपने सम्बोधन में कहा कि विश्व में भारत की छठे हिस्से की जनसंख्या है। कोविड-19 वैश्विक महामारी में के बचाव के लिए देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के सहयोग से कोरोना वायरस के बचाव के लिए विश्व में सबसे पहले वैक्सीनेशन तैयार करके एक मिसाल कायम की है। आज 5 लाख वैक्शीन प्रतिदिन तैयार किए जा रहे हैं।

गुर्जर ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस बहरूपिया है। यह पता नहीं किस रूप में आ जाता है। कोरोना वायरस के द्वितीय चरण में बहुत सारे लोगों ने अपनी जान गवाई है। उनके लिए मैं पुन: उनकी आत्मा शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं और उनके परिजनों को इतना संयम व शक्ति प्रदान करें कि वह इस दुख की घड़ी को सहन करने में सक्षम हो। उन्होंने आम जन से अपील करते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा जारी कोविड बचाव के लिए हिदायतो का पालन करें। वैक्शीनेशन अवश्य लगवाए। मूहँ पर मास्क लगाना, हाथों को सनेटाइज करना या बार बार साबुन से हाथधोना, 2 गज की सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों की पालना स्वयं करें तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

गुर्जर ने कहा कि वाया छांयसा होते हुए केजीपी जाने में फरीदाबाद से उतना ही समय लगता है जितना समय आगे छांयसा से मानेसर या कुंडली तक जाने के लिए लगता है। इसके मद्देनजर सरकार ने फरीदाबाद को सीधा केजीपी से जोड़ने का निर्णय लिया है और उसके लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने श्रद्धांजलि सभा व पौधारोपण अभियान के अवसर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। ऑक्सीजन हमारे जीवन की सबसे मूलभूत जरूरत है। इसलिए हमें पर्यावरण में अधिक से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए और उन पौधों का रखरखाव करना चाहिए। ताकि हम भी पर्यावरण में पौधों के माध्यम से ऑक्सीजन बनाए रखने के भागीदार बन सकें। यही कोरोना वायरस से ग्रस्त जो लोग जान गवा चुके उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि है।