April 24, 2024

9वीं और 11वीं में फेल तथा कम्पार्टमेंट वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग दे रहा दूसरा अवसर : डीईओ

Faridabad/Alive News : जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि कक्षा नौंवी तथा ग्यारहवीं में फेल तथा कम्पार्टमेंट वाले विद्यार्थियों को दूसरा अवसर शिक्षा विभाग द्वारा प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि कक्षा नौंवी तथा ग्यारहवीं में फेल होने वाले तथा कम्पार्टमेंट आने वाले विद्यार्थियों आनँलाइन Avsar App के माध्यम से दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि इसकी डेटसीट विद्यार्थियों के साथ आनँलाईन साझा की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकतर विद्यालयों ने कक्षा 9वीं तथा 11वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों को MIS पर दोबारा नहीं किया है। जिसके कारण वे विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दिखाई दे रहे हैं। वे विद्यार्थी आगामी तीन दिन के अन्दर एमआईएस पर दोबारा कर ले ताकि वे सत्र 2021-22 में आनँ लाइन दिखाई दे सकें। ऐसे विद्यार्थियों को केवल 01 से 03 जुलाई के लिए व्हाट्सएप्प या गूगल फार्म के माध्यम से पेपर देने की अनुमति दी जा रही है।

जिसके लिए विद्यालय अपने स्तर पर गूगल फार्म तैयार करेगा। इसके पश्चात भी यदि कोई विद्यार्थी दोबारा न होने के कारण पेपर नहीं दे पाता है तो विद्यालय मुखिया अपने स्तर पर जिम्मेवार होगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी कम्पार्टमेंट के बाद अगली कक्षा में प्रोमोट हो चुके हैं। वे भी अवसर एप के माध्यम से परीक्षा देंगे। उनके पेपर 10वीं तथा 12वीं के लॉगिन में उपलब्ध करवा दिये जाएंगे।

खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि अध्यापक यह भी सुनिश्चित करेंगे कि वे केवल उन्हीं विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड बनायेंगे जो 9वीं तथा 11वीं कक्षा में फेल हो गये थे अथवा उनकी उक्त कक्षाओं में कम्पार्टमेंट आई थी। उन्होंने बताया कि फीट इण्डिया मूवमेंट/प्रोग्राम के तहत सभी स्कूलों का रजिस्ट्रेशन फीट इण्डिया पोर्टल पर किया जा रहा है। इस प्रोग्राम में सभी स्कूलों के साथ जा रहा है।