May 9, 2024

छात्रों तथा अभिभावकों के लिए ई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में कोरोना से बचाव के लिए विद्यालय के बच्चों, अभिभावकों और अन्य सभी के लिए ई जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हर किसी को कोविड 19 उपयुक्त व्यवहार अपनाने की सलाह दे रहे हैं।

प्रशासन द्वारा भी विशेष रूप से लॉकडाउन में घर से बाहर न निकलने पर जोर दिया जा रहा है, हमें भीड़ से बचना है और संक्रमण की चैन को तोड़ना है और इसके अतिरिक्त संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने पर भी जोर दिया जा रहा है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी रखना जरूरी है। व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें। हाथों को बार-बार धोना है और सफाई का पूरा ध्यान रखना है। चेहरे और आंखों पर हाथों से टच नहीं करना है।

यदि आपकी चेहरे को बार-बार टच करने की आदत है तो इसे तुरंत बदल डालें। ब्रिगेड व जूनियर रेडक्रॉस अधिकारी एवं प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इन उपायों को आयुर्वेद में बहुत कारगर माना जाता है। आयुष मंत्रालय ने हर किसी को गर्म पानी पीने की सलाह दी है।

घर का बना ताजा खाना खाएं, खाना ऐसा होना चाहिए जो आसानी से पच जाए। खाने में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का प्रयोग करें। आंवला या फिर इससे बने प्रोडक्ट खाएं। रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आयुष नेशनल क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल मंत्रालय की सलाह के अनुसार प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा के लिए योग, प्राणायाम और मेडिटेशन का प्रयास करें, अच्छी नींद लें।

दिन भी थोड़ा आराम करें और रात में 7-8 घंटे की नींद लें।आज प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर ने छात्राओं ताबिंदा, शिवानी, भूमिका, प्रीति कुमारी और निशा के ई जागरूकता कार्यक्रम में सक्रियता के लिए बहुत सराहना करते हुए अभिनंदन किया।