April 30, 2024

डीयू दाखिला पोर्टल होगा स्टूडेंट फ्रेंडली

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शुरू होने वाली दाखिला प्रक्रिया के लिए इस बार पोर्टल डायनेमिक रूप में देखने को मिलेगा। पोर्टल पर विद्यार्थियों को कोई भी जानकारी खोजने में दिक्कत नहीं होगी। इस पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैट बोट्स होंगे, जिससे विद्यार्थियों को अपने सवालों का जवाब आसानी से मिल जाएगा। वहीं आवेदन फॉर्म में भी विद्यार्थियों के बीते साल के फीडबैक के आधार सुधार किए गए हैं।

दाखिला समिति चेयरमैन प्रो राजीव गुप्ता ने कहा कि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए न केवल आवेदन फॉर्म बल्कि दाखिला पोर्टल भी छात्र हितैषी होगा। इस पोर्टल को जल्द ही लांच किया जाएगा। आवेदन फॉर्म में भी सुधार किए जा रहे हैं। बीते साल की दाखिला प्रक्रिया के बाद आवेदन फॉर्म को लेकर विद्यार्थियों से काफी फीडबैक मिला। फॉर्म जमा कराने के बाद काफी शिकायतें आई। फॉर्म भरते समय कई जगह पर विद्यार्थियों को स्पष्टता नहीं मिली। फॉर्म में उन्हीं कमियों को दूर किया गया है।

क्या फॉर्म में विद्यार्थियों के टीकाकरण की जानकारी ली जाएगी। इस पर प्रो गुप्ता ने कहा कि अब तक ऐसा कोई विचार नहीं है लेकिन जरूरत पड़ी तो ऐसा किया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि इस बार पोर्टल को डायनेमिक बनाया गया है। जिससे विद्यार्थियों के लिए पोर्टल पर कुछ भी खोजना आसान हो जाएगा। पोर्टल के लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

अब तक पोर्टल पर सब कुछ पीडीएफ रूप में था लेकिन अब वह एचटीएमएल रूप में मिलेगा। इस पर चैट बोट्स रूप में कंप्यूटर आधारित हेल्प डेस्क होंगे। इससे विद्यार्थियों को अपने सवालों का जवाब 24*7 मिल जाएगा। इस तरह उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।