September 22, 2021

जल शक्ति अभियान के तहत फसल विविधीकरण की शत प्रतिशत मैपिंग करें : एसडीएम

Faridabad/Alive News : उपमण्डल (ना0) बल्लभगढ अपराजिता की अध्यक्षता में उप मण्डल बल्लबगढ के 100 प्रतिशत मैपिंग /mapping प्रति एकड़ पंजीकरण बारे लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में बैठक आयोजित की गई।

उप-मण्डल (ना०) बल्लबगढ़ अपराजिता ने बैठक में अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अभी बल्लबगढ़ उप मण्डल में केवल 12674 एकड़ का भुमि का पंजीकरण आनलाइन हुआ है जो कि कुल भूमि का केवल 22.26 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत फसल विविधिकरण का लक्ष्य भी 100 प्रतिशत प्रति एकड़ mapping (मेरी फसल मेरा ब्यौरा ) पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। इसके लिए 100 प्रतिशत प्रति एकड़ का पजीकरण करते समय धान व बाजरे की बजाय अन्य फसल जो ली जा रही है। उन्हें मेरा पानी मेरी विरासत पर पंजीकरण करें।

उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में अभी तक धान के 640 किसानों ने 1338 एकड़ व बाजरे के 218 किसानों ने 387 एकड़ का पंजीकरण किया है। जिन किसानों ने घान छोड अन्य फसल बोई या खेत को खाली छोड़ा है उन्हें 7000/- रु0 प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशी दी जाएगी। एसडीएम ने कहा कि बाजरा के स्थान पर मूंग, मूंगफली, अरहर, अरण्ड की फसल लेने पर 4000/-रु0 प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशी दी जाएगी।

बैठक में प्रति एकड़ फसल पंजीकरण के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की जानकारी डा0 लक्ष्मण सिंह कृषि विकास अधिकारी, बल्लबगढ द्वारा विस्तार पूर्वक ट्रेनिंग के माध्यम से दी गई।

इस बैठक में उप कृषि निदेशक, फरीदाबाद डा० अनिल कुमार, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार इनके अलावा कृषि विकास अधिकारी, ग्राम सचिव, पटवारी, कैनाल पटवारी, उद्यान विभाग के अधिकारी, कृषि अभियंता, मृदा परिक्षण अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया।

Related articles

DAV कॉलेज में लेक्चरारों ने खेली फूलों की होली

Faridabad/Alive News : एनएच तीन स्थित डीएवी शताब्दी कॉलेज में ‘होली फन उत्सव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसिपल प्रिंसिपल डॉ. सतीश आहूजा ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान फूलों की होली खेली गई। आहूजा ने कहा कि भारतीय संभ्यता व संस्कृति में पर्व-त्योहारों का विशेष महत्व है। यह पर्व-त्योहार में जीवन […]

पवन शर्मा सूरजगढ़िया को मनोनीत किया सेक्टर-3 खाटू श्याम मंदिर का प्रधान

Faridabad/Alive News : रविवार को सेक्टर-3 स्थित खाटू श्याम मंदिर में आम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें पिछले वर्ष लेख जोखा प्रस्तुत करके पास करवाया गया। उसके बाद मंदिर की कार्यकारिणी के चुनाव में समाजसेवी पवन शर्मा सूरज गढ़िया को सर्वसम्मति से मंदिर का प्रधान चुना गया।नव निर्वाचित पवन सूरज गढ़िया ने कहा कि […]