May 4, 2024

जिला शिक्षा अधिकारी ने क्लस्टर हेड और एबीआरसी की ली मीटिंग

Faridabad/Alive News: जिला शिक्षा अधिकारी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर सात और आठ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अध्यापक उपस्थिति पंजिका, विद्यालय साफ सफाई और कोरोना जागरूकता के प्रति सचेत रहने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उन्होंने अध्यापकों की मीटिंग के जरिए अध्यापकों को दिशा निर्देश दिए।

दरअसल, राजकीय स्कूलों की स्थिति में सुधार के लिए जिला शिक्षा अधिकारी उनका निरीक्षण कर आवश्य दिशा निर्देश दे रही है। इसी संबंध में उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर सात और आठ का औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेट्रो में जिले के सभी क्लस्टर हेड, एबीआरसी की मीटिंग ली। इस मीटिंग में मुख्य रूप से विद्यालय में अधिक से अधिक छात्र छात्राओं के दाखिले करवाने पर जोर दिया गया।

जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों में प्रवेश संख्या को बढ़ाने हेतु सभी सीआरसी हेड को निर्देश देते हुए कहा कि मॉडल संस्कृति विद्यालयों में प्रवेश में फीस 700 के लिए आ रही समस्या की स्थिति में जिले के सभी ऐसे विद्यालयों की फीस वह स्वयं देंगी। स्कूल केवल बच्चों की सूची उपलब्ध कराएं। सभी सीआरसी हेड को निर्देश दिए कि जो स्कूल मुखिया जेबीटी प्रवेश कार्य में सहयोग नहीं कर रहे है ऐसे शिक्षकों को नेगेटिव मार्क्स दिया जाएगा।

उन्होंने अध्यापकों को अपने स्थानीय क्षेत्र का डोर टू डोर सर्वे कर बच्चों और उनके परिवार को दाखिले के लिये प्रेरित करने, विद्यालय में दाखिले बढ़ाने के लिए एसएमसी के सदस्यों और स्थानीय पार्षद का सहयोग लेने के आदेश दिए। उन्होंने अध्यापक वर्ग को विद्यार्थी वर्ग की सहायता करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि विद्यालय को परिवार की तरह मानते हुए शिक्षा का दान सबसे बड़ा पुण्य कार्य है इसका फल जीवन में निश्चित मिलता है।

उन्होंने कहा भविष्य में काम के प्रति लापरवाही नही सहन नहीं होगी। मीटिंग में उप जिला शिक्षा अधिकारी आनंद सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी मनोज मित्तल तथा खंड शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़ बलबीर कौर सहित सभी क्लस्टर हेड एबीआरसी डीएसएस तथा डीएमएस उपस्थित रहे।