April 16, 2024

हरियाणा में पढ़ने वाले अफगानी छात्रों के लिए दिग्विजय चौटाला ने जताई चिंता

Chandigarh/Alive News: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद बने गंभीर हालात पर जननायक जनता पार्टी के प्रदेश प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने हरियाणा में पढ़ने वाले अफगानी छात्रों के लिए चिंता जाहिर की है। हरियाणा में शिक्षा ग्रहण करने वाले अफगानी छात्रों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए प्रदेश व केंद्र सरकार से वहां हालात सामान्य होने तक उनकी फीस में रियायत, वीजा एक्सटेंशन, रहने-खाने की व्यवस्था आदि करने का आग्रह किया है।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि अफगानिस्तान में लोकतंत्र की हत्या हुई है और आतंकवाद का राज स्थापित हुआ है। ऐसे में वहां के लोग डरकर पलायन कर अन्य देशों में अपना रहने का ठिकाने तलाश रहे है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से हरियाणा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक है और इस मुसीबत के समय में उनके सहायता की जिम्मेदारी हमारी बनती है कि उन्हें यहां कोई परेशानी न आनी दी जाए।

दिग्विजय ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से आग्रह करते हुए कहा कि हरियाणा में पढ़ने वाले अफगानी स्टूडेंट्स के लिए प्रदेश सरकार उनकी फीस में रियायत बरतने के साथ-साथ उनके लिए रहने-खाने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व शिक्षण संस्थान भी इसके लिए आगे आएं। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय अफगानिस्तान में हालात सामान्य होने तक अफगानी छात्रों का वीजा एक्सटेंशन करें।

जेजेपी प्रदेश प्रधान महासचिव ने ये भी कहा कि अभी भी अफगानिस्तान में भारतीय नागरिक फंसे हुए है, जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि काफी लोग वहां से भारत लौट भी आएं है लेकिन ऐसे में जो लोग वहां फंसे हुए है उनका डाटा एकत्रित कर उनका पता लगाया जाए और मदद की जाए। दिग्विजय ने कहा कि भारत सरकार इस विषय पर काफी गंभीर है और हर तरीके से सहयोग कार्य में जुटी हुई है। यहां तक कि हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी कर दिए है।