May 3, 2024

एनओसी के लिए विभाग ने मांगे आवेदन

Faridabad/Alive News: सीटीएम नसीब कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला के सभी सरकारी कार्यालयों में कार्यालय सहायक अग्निशमन अधिकारी से एनओसी लेना अनिवार्य है। नसीब कुमार ने बैठक में अधिकारियों को दिशानिर्देश देते हुए कहा जिन विभागों ने अग्निशमन विभाग से एनओसी के लिए आवेदन नही किया है, तो वे यशाशिघ्र आवेदन करें।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक विभाग अपने कार्यालय में फायर के उपकरणों का सही क्रियान्वन कैसे करना है कि भी पूरी जानकारी अपने विभाग एक एक कर्मचारी को प्रशिक्षित अवश्य करें। सभी विभागों द्वारा एनओसी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक किए गए आवेदनों में 8 आवेदन सही पाए गए हैं। इसके अलावा 31 विभागों के आवेदन सही नहीं पाए गए हैं। उन विभागों के अधिकारियों को आवेदन प्रक्रिया बारे भी तकनीकी जानकारी दी गई।

सहायक मण्डल अग्नि शमन अधिकारी महिपाल सामरीवाल ने बताया कि फायर कंसल्टेंट से सर्टिफिकेट के साथ ड्राइंग मार्किंग व आईडी प्रूफ प्राधिकरण पत्र बीएण्डआर के साथ भवन योजना की स्वीकृति, भवन योजना की स्वीकृति पत्र जरूरी है। उन्होंने बताया कि पैन कार्ड, फायर एनओसी के लिए आवश्यक दस्तावेज पूरा करना जरुरी है।