May 8, 2024

खोरी कॉलोनी में लगातार दूसरे दिन की गई तोड़फोड़ कार्यवाही

Faridabad/Alive News : नगर निगम जमीन पर पिछले कुछ समय से लोगों ने अवैध कब्जा किया हुआ था। जिस पर कार्यवाही करते हुए सूरजकुण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले खोरी झुग्गी/बस्ती क्षेत्र में सितंबर 2021 में हजारों कब्जे हटाए गए। यहां से विस्थापित लोगों को उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार निगम द्वारा निर्मित डबुआ कालोनी और बापू नगर में बने ईडब्ल्यूएस क्वार्टरों में पुनः स्थापित करने के लिए एक योजना तैयार की गई और उसके अन्तर्गत इन लोगों को स्थापित करने की कार्यवाही भी शुरू की गई थी।

लेकिन कुछ लोगों ने वहां पर फिर अवैध निर्माण करना शुरू कर दिया। जिसकी पुष्टि होने पर निगमायुक्त ने इन सभी कब्जों को हटाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों की आठ टीमों का गठन किया और उनको आदेश दिये कि इन सभी कब्जों को शान्तिपूर्वक तरीके से 19 से 21 जनवरी की अवधि के अन्दर हटाने की कार्यवाही करें। जिसके बाद आज उपरोक्त क्षेत्र में तोड़-फोड़ कार्यवाही की गई। इस काम की निगरानी के लिए तीनों संयुक्त आयुक्त तथा पांच सुपरवाईजरी अधिकारियों की भी डयूटी लगाई गई।

इस काम को सफल बनाने के लिए अतिरिक्त स्टाफ भी लगाया गया, ताकि अभियान में कोई रूकावट न हो। इस श्रृंखला में उपरोक्त आठ टीमों ने आज तोड़-फोड़ के कार्य को अन्जाम देते हुए लगभग 600 अतिक्रमण हटाए। यह सारा काम बहुत ही शान्तिपूर्वक तरीके से किया गया। निगमायुक्त ने आगे बताया कि यह कार्यवाही 21 जनवरी को भी या जब तक यह सारा कब्जा नहीं हटाया जाता तब तक चलेगी।