May 20, 2024

विज्ञापनों को लेकर ईसीआई के नियमों का पालन करें उम्मीदवार : जिलाधीश

Faridabad/Alive News: जिलाधीश कम एमसीएमसी के अध्यक्ष विक्रम सिंह ने कहा कि लघु सचिवालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित कंट्रोल रूम के माध्यम से पेड न्यूज की निगरानी की जा रही है।

जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पेड न्यूज की निगरानी व राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों व राजनीतिक उद्देश्य को लेकर जारी किए जाने वाले विज्ञापनों के प्रमाणीकरण के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मोनिटरिंग कमेटी का जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर गठन किया है। वहीं फरीदाबाद की जिला स्तरीय कमेटी द्वारा प्रिंट व इलैक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में उम्मीदवारों द्वारा प्रकाशित व प्रसारित किए जाने वाले विज्ञापन का प्रमाणीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया में मतदान के दिन व एक दिन पहले प्रकाशित होने वाले विज्ञापन इस कमेटी द्वारा प्रमाणित होने चाहिए। कोई भी उम्मीदवार या उनका प्रतिनिधि जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में एक निर्धारित फॉर्मेट में विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकता है।

जिलाधीश इलैक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाले विज्ञापनों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन के साथ ही उम्मीदवार प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मिडिया, एफएम, कम्युनिटी रेडियों व सिनेमा स्क्रीन आदि पर जो भी अपना विज्ञापन जारी करेगा वह इस कमेटी द्वारा अनुमोदित होना चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग ने विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिए राष्ट्रीय, क्षेत्रीय व स्वतंत्र उम्मीदवारों के लिए समय-सीमा निर्धारित कर रखी है। साथ ही पेड न्यूज के संदर्भ में आने वाली शिकायतों का यही कमेटी निपटारा करेगी।

एमसीएमसी के सदस्य सचिव एवं डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने डीसी को जानकारी देते हुए बताया कि एमसीएमसी कंट्रोल रूम के माध्यम से इलैक्ट्रॉनिक, सोशल मिडिया व प्रिंट मीडिया में आने वाली खबरों की मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही जिला में अब तक किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार द्वारा विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिए कोई भी आवेदन नहीं किया गया है।