April 28, 2024

दिल्ली विश्वविद्यालय आज करेगा स्पेशल कटऑफ जारी, छात्रों को नहीं मिलेगा कॉलेज व कोर्स बदलने का मौका

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय आज स्पेशल कटऑफ जारी करेगा। इसके तहत उन सभी छात्रों को एक और मौका मिलेगा, जिन्हें पिछली तीन कटऑफ में दाखिला नहीं मिला है। ऐसे में छात्र इस कटऑफ में अपने मनपसंदीदा कॉलेज व कोर्स में दाखिले का सपना पूरा कर सकते हैं। अब तक डीयू में 70 हजार स्नातक की सीटों में से 60 हजार से अधिक सीटों पर दाखिला हो चुका है।

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को स्पेशल कटऑफ जारी होने के बाद मंगलवार सुबह 10 बजे से छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों के पास 26 अक्तूबर से लेकर 27 अक्तूबर रात 11:59 बजे तक आवेदन करने का मौका रहेगा। इसके बाद कॉलेजों को 28 अक्तूबर शाम पांच बजे तक छात्रों के दाखिले को मंजूर करना होगा। वहीं छात्रों के पास 29 अक्तूबर शाम पांच बजे तक दाखिले की फीस जमा करने का अवसर रहेगा। पिछली कटऑफ के मुकाबले इस बार छात्रों के पास दाखिले के कम दिन बचे है। इससे पिछली कटऑफ में छात्रों के पास आवेदन करने के लिए चार दिन का समय था, जबकि इस बार सिर्फ दो दिन का समय है। 

हालांकि, छात्रों के पास कॉलेज व कोर्स बदलने का अवसर नहीं रहेगा। इस कटऑफ के तहत जिन छात्रों को जिस कॉलेज व कोर्स में दाखिला मिलेगा वह उसे आगे जारी होने वाली कटऑफ में नहीं बदल सकेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों को सलाह दी गयी है कि दाखिला लेने से पहले छात्र कोर्स व कॉलेज सुनिश्चित कर लें। 

जानकारी के अनुसार सोमवार को जारी होने वाली स्पेशल कटऑफ में बीते दिनों जारी हुई तीसरी कटऑफ से ज्यादा अंतर नहीं होगा। इस कटऑफ को पिछली कटऑफ के आसपास ही रखा जाएगा। हालांकि, इस कटऑफ में छात्रों के पास दाखिले के अच्छे अवसर रहेंगे।

 
डीयू की कुल 70 हजार सीटों में से 60 हजार सीटों पर दाखिला हो चुके हैं। ऐसे में अब सिर्फ सीमित सीटों पर ही दाखिले के अवसर हैं। स्पेशल कटऑफ में भी सिर्फ वही कॉलेज कटऑफ जारी करेंगे, जिनके पास पिछले तीन कटऑफ में सीटें खाली रह गई हैं। डीयू प्रशासन को उम्मीद है कि इस कटऑफ से खाली रह गई अधिकांश सीटों को भरने में मदद मिलेगी। इसके बाद छात्रों के पास दाखिले के अवसर भी कम हो जाएंगे।