May 17, 2024

दिल और दिमाग को बेहतर बनाती है डार्क चाकलेट, जाने इसके अन्य फायदे

Health/Alive News: शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे चॉकलेट खाना पसंद न हो। बच्चा हो या बड़ा, सभी बड़ा आनंद लेकर चॉकलेट खाते हैं। इसके स्वाद की वजह से कई स्वीट डिशेज में इसे मिलाकर खाया जाता है और इसकी कई डिशेज भी बनाई जाती हैं। चॉकलेट कोको बीन्स से बनाई जाती है और कई प्रकार की होती है। इन्हीं में से एक है, ड्रार्क चॉकलेट, जिसमें कोको की मात्रा अधिक होती है। इसमें साधारण मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम शुगर होता है, जिस वजह से यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जी हांं! चॉकलेट खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानें डार्क चॉकलेट खाने से क्या फायदे हो सकते हैं।

आपकी सेहत के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं। एंटी-ऑक्सिडेंट्स रेडिकल डैमेज से बचाव करने में आपकी मदद करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जिस वजह से यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद
दिल की सहेक का ख्याल रखने में ड्रार्क चॉकलेट फायदेमंद हो सकता है। इनमें फ्लेवेनॉल्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर होते हैं। इसलिए रोज थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना आपके दिल के लिए लाभदायक हो सकता है।

मूड बेहतर बनाता है
क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि डार्क चॉकलेट खाने के बाद आपका मूड बेहतर होता है। ऐसा इसमें मौजूद पोलीफिनॉलिक कंपाउंड्स की वजह से होता है। यह कंपाउंड स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है, जिससे आपका मूड पहले से बेहतर होता है।

दिमाग के लिए लाभदायक
डार्क चॉकलेट खाना आपके दिल ही नहीं, बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह दिमाग की न्यूरोप्लास्टिसिटी को बढ़ाता है, जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचाव में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह दिमाग के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे दिमाग बेहतर तरीके से काम कर पाता है।

सन डैमेज से बचाव
डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो यूवी किरणों की वजह से होने वाले डैमेज से त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। इसलिए डार्क चॉकलेट खाना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।