April 28, 2024

मसूर की दाल के अनगिनत फायदे, पढ़िए खबर

Health/Alive News: मोटापे के कारण शरीर में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थकान व कमजोरी हो सकती है। आज के समय डेस्क जॉब मोटापे की एक बड़ी वजह मानी जा सकती है। जंक फूड और शारीरिक गतिविधियों में आई कमी के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ने लगा है। इस वजह से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या वाले मरीजों की संख्या में भी भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। लेकिन, डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। दालों को डाइट में शामिल कर आप वजन को वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

मसूर दाल में अन्य दालों की तुलना में कम कैलोरी होती है, जो कैलोरी को नियंत्रित करती है। वहीं इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो वजन कम करने वालों के लिए एक बेहतरीन सोर्स हो सकती है। प्रोटीन वजन को कम करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है।

वजन कम करने वाले लोगों को अपनी भूख पर कंट्रोल करना होता है। ऐसे में उनको अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार शामिल करने की सलाह दी जाती है। मसूर की दाल में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। इससे आपके बार-बार खाने की आदत कम होने लगती है।

मसूर दाल एक पोषण संबंधी पावरहाउस है, जिसमें फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व कंप्लीट हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं और विभिन्न तरीकों से आपके वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

आयरन की कमी से थकान हो सकती है और शारीरिक गतिविधि कम हो सकती है, जिससे आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा आ सकती है। मसूर दाल आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसे टमाटर या खट्टे फलों जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के साथ सेवन करने पर शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित किया जाता है।