May 3, 2024

गर्मियों में इन सब्जियां का करें सेवन होते है गजब के फायदे

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डॉ. ब्रम्ह्दीप ने बताया कि गर्मी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। चूंकि अभी पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का भी प्रकोप है, ऐसे में अच्छा खानपान आपको इसके संक्रमण की गंभीरता से भी बचा सकता है।

विशेषज्ञ तो कोरोना संक्रमण के दौरान और उससे ठीक होने के बाद भी सेहतमंद चीजें खाने की सलाह दे रहे हैं, ताकि आगे चलकर किसी अन्य की तरह परेशानी न हो। इसमें ताजा फलों से लेकर फायदेमंद सब्जियां शामिल हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि सब्जियों के नियमित सेवन से हमारा स्वास्थ्य और शरीर की आंतरिक प्रणाली मजबूत होती हैं। अगर उचित मात्रा में सब्जियों का सेवन किया जाए, तो इससे पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

लोकी को घीया कहा जाता है। यह बाजार में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है। यह औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है, जिसमें विटामिन से लेकर फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम आदि मौजूद होते हैं। इसके सेवन से न सिर्फ पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है, बल्कि यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करती है, अनिद्रा दूर भगाती है, त्वचा को सेहतमंद बनाती है और हृदय को भी स्वस्थ रखती है।

स्वाद में भले ही यह कड़वा होता है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसमें सूजनरोधी, एंटी- फंगल, एंटी-बायोटिक, एंटी- एलर्जिक और एंटी- वायरल गुण पाए जाते है। इसके सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, साथ ही यह डायबिटीज, बवासीर, शवसन और त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद करता है।

यह पौष्टिक सब्जियों में से एक है। कई व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन- सी, फाइबर, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह वजन घटाने में तो मददगार होती है, साथ ही इसमें पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने वाले गुण भी होते है। इसके अलावा यह हृदय को भी स्वस्थ रखता है।

इसका उपयोग सूप से लेकर सब्जी बनाने तक में किया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कद्दू विटामिन- ए, सी, ई विटामिन- बी कॉम्प्लेक्स और आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है। यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है और हृदय के लिए भी लाभकारी होता है।

कई सारी सब्जियां बनाने में टमाटर का उपयोग किया जाता है इसे पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। अगर आप अपने दैनिक आहार में इसे शामिल करें, तो अधिक स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं। इसमें अच्छी खासी मात्रा में विटामिन ए, सी, के और पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं।