May 3, 2024

कोरोनिल दवा घोटाले की जांच कराएं सीएम: गुप्ता

Chandigarh/Alive News: राज्यसभा सांसद आम आदमी पार्टी के हरियाणा से प्रभारी डॉक्टर सुशील गुप्ता ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से पूछा है कि वह कोरोना की तीसरी लहर को लेकर क्या तैयारी कर रहे हैं। डॉ गुप्ता ने कहा कि एम्स के डॉक्टर गुलेरिया के बयान को ध्यान में रखते हुए कि 6-8 सप्ताह में तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में हरियाणा की स्वास्थ्य तैयारियां क्या हैं।

उन्होंने कहा भारत ने अपनी आबादी के केवल 3.6 प्रतिशत लोगों को दो खुराक और 15.6 प्रतिशत एक खुराक टीका लगाया है। कोविड संक्रमण के दुष्प्रभावों से लड़ने के लिए एक खुराक पर्याप्त सुरक्षा नहीं है। हरियाणा में 18-44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण बहुत धीमा और अनिश्चित है, और यह वह आबादी थी जिसने दूसरी लहर में बहुत सारी मौतें देखीं।

राज्य सरकार न तो केंद्र से टीके मांगने की कोई तत्परता दिखाती है और न ही युद्ध स्तर पर कमजोर आबादी का टीकाकरण करती है। ऐसा लगता है कि वे कोविड की दूसरी लहर की पिछली गलतियों से सीखने को तैयार नहीं। गुप्ता ने यह भी पूछा कि गुरुग्राम के नागरिकों को निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य का भुगतान करने के लिए सरकार ने क्यों छोड़ दिया?

जून 2018 से सिविल अस्पताल बंद होने के बाद गुरुग्राम विधानसभा में महामारी के बावजूद शून्य सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं हैं। गुड़गांव सिविल अस्पताल को 3 साल पहले बंद कर दिया गया था और कर्मचारियों को पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31 और सामान्य अस्पताल सेक्टर 10 में भेजा गया। ये दोनों बादशाहपुर विधानसभा में हैं और गुरुग्राम विधानसभा में कोई कार्यात्मक अस्पताल नहीं है।

सिविल अस्पताल की इमारत में अभी भी सीटी और एमआरआई मशीनें चल रही हैं और निजी लैब और सरकार के बीच यह विवाद चल रहा है कि मशीनरी की शिफ्टिंग का भुगतान कौन करेगा। यह विभाग शिफ्ट होने पर ही भवन को तोड़ा जाएगा और फिर निर्माण शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि अस्पताल सेवाएं बंद होने के 3 साल बाद भी निर्माण शुरू नहीं हुआ है कि गुरुग्राम विधानसभा में अस्पताल के लिए लोगों को और कितने साल इंतजार करना पड़ेगा? गुरुग्राम शहर में 20 कॉर्पोरेट अस्पताल और 100 से अधिक निजी नर्सिंग होम हैं। शहर में मुफ्त सरकारी स्वास्थ्य सेवा मुश्किल से ही मौजूद है और निवासियों को निजी स्वास्थ्य देखभाल के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है।

सरकार ने पिछले अप्रैल में मानेसर में 50 बिस्तरों वाली कोविड सुविधा शुरू की थी, लेकिन दिसंबर 2020 तक यह बंद हो गई। एसजीटी मेडिकल कॉलेज जिसे अप्रैल-मई की दूसरी लहर के दौरान जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में लिया था, वह भी बादशाहपुर विधानसभा में स्थित है। राज्य सरकार को स्वास्थ्य सेवा में अधिक निवेश करना चाहिए और दिल्ली की तरह बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए गुरुग्राम की सभी कॉलोनियों में क्लीनिक शुरू करना चाहिए।

बीमार मरीजों को दिल्ली या रोहतक रेफर करने के बजाय तृतीयक देखभाल चिकित्सा केंद्र बनाने का काम तेज गति से होना चाहिए। गुड़गांव मेडिकल कॉलेज की घोषणा 7 साल पहले हुई थी और इस पर धरातल कोई काम नहीं हुआ है। यह प्राइवेट प्रोजेक्ट होता तो कई साल पहले काम शुरू हो जाता। खट्टर सरकार गुरुग्राम के नागरिकों की स्वास्थ्य सेवा को लेकर इतनी लापरवाह क्यों है?

गुरुग्राम शहर हरियाणा राज्य के लिए 60 प्रतिशत राजस्व उत्पन्न करता है लेकिन गुरुग्राम के नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग की सुविधाओं के मामले में एक कच्चा सौदा मिलता है। उन्होंने कहा सुनने को यह खबरें आ रही हैं कि पतंजलि के कोरोनिल टैबलेट की खरीद में घोटाला हुआ है। हरियाणा सरकार द्वारा कोरोनिल की एक लाख किट का ऑर्डर देने से कुछ दिन पहले इस दवा की कीमत बढ़ाई गई थी।

उन्होंने सरकार से 2 सवाल भी किए पहला सवाल हैं, जब भारतीय दवा परिषद और आईसीएमआर ने कोरोनिल को कोविड के इलाज के लिए अनुशंसित नहीं किया है, तो राज्य सरकार ने इसे खरीदने के लिए करोड़ों रुपये क्यों खर्च किए? और दूसरा, यह आदेश दिए जाने से एक सप्ताह पहले उत्पाद की कीमत क्यों बढ़ाई गई? उन्होंने मांग की कि मुख्यमंत्री न्यायिक जांच का आदेश दें और पहचान करें कि करदाताओं के करोड़ों रुपये बर्बाद करने वाले इस कोरोनिल घोटाले के लिए कौन जिम्मेदार है।