May 19, 2024

आरटीआई में मांगी गई जानकारी नहीं मिलने पर डीईओ से लगाई प्रथम अपील

Faridabad/Alive News : हरियाणा अभिभावक एकता मंच की ओर से लीगल एडवाइजर बीएस विरदी को राज्य जन सूचना अधिकारी से आरटीआई में मांगी गई जानकारी न मिलने पर अब उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी के पास प्रथम अपील दायर की गई है। बीएस विरदी ने कहा इसके बाद अगर निर्धारित समय में प्रथम अपील अधिकारी ने जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई तो राज्य सूचना आयोग चंडीगढ़ में द्वितीय अपील दायर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 9 अप्रैल को एसपीआईओ के पास एक आरटीआई लगाकर फरीदाबाद के 36 स्कूलों ने 31 मार्च 2022 तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कराए गए फार्म 6 के सभी पेजों की और उसके साथ लगाई गई बैलेंस शीट की फोटो कॉपी मांगी थी। इसके अतिरिक्त आरटीआई में इन स्कूलों के प्रबंधकों ने 1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2022 तक और 1अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक अभिभावकों से ट्यूशन फीस व अन्य फंडों में क्लास वाइज कितनी फीस वसूली है। यह भी जानकारी मांगी थी।

साथ ही 2 सालों में उन्होंने अपने अध्यापकों को कितनी तन्खा दी है। नियमानुसार 30 दिन के अंदर यह सूचना मिल जानी चाहिए थी। लेकिन एसपीआईओ ने निर्धारित अवधि में जानकारी उपलब्ध नहीं कराई। जिसके बाद इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी के पास प्रथम अपील दायर की गई है। यदि इसके बाद भी सूचना नहीं मिली तो राज्य सूचना अयोग चंडीगढ़ में द्वितीय अपील दायर की जाएगी।