May 5, 2024

सीबीएसई: स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर, ओएमआर शीट भरने को लेकर बोर्ड ने जारी किये ये निर्देश

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड ने नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित की जा रही सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की टर्म 1 परीक्षाओं के दौरान स्टूडेंट्स द्वारा भरी जा रही ओएमआर शीट को लेकर विशेष निर्देश जारी किया है। जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 10 की टर्म परीक्षाओं के अंतर्गत बचे हुए पेपरों के दौरान सभी परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर अपने रिस्पॉन्स को कैपिटल लेटर में भरना होगा।

अभी तक स्टूडेंट्स को छूट थी कि वे शीट अपने उत्तर को कैपिटल या स्मॉल लेटर में भर सकते थे। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा ओएमआर शीट के लिए जारी किए नये निर्देश सभी पेपरों पर लागू होंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं के लिए बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों के प्रमुखों को जारी अर्जेंट नोटिस के अनुसार स्टूडेंट्स द्वारा ओएमआर शीट पर स्मॉल लेटर में विभिन्न प्रश्नों के विकल्प भरे जाने से परीक्षा नियंत्रकों को इसे समझने में परेशानी का सामना करना पढ़ रहा था।

इसी के मद्देनजर बोर्ड ने यह विशेष निर्देश जारी किए हैं।
सहायक अधीक्षकों को निर्देशों की घोषणा करनी चाहिए कि अब उत्तर कैपिटल A, B, C और D में दिए जाने चाहिए न कि स्मॉल a, b, c और d में। पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी परीक्षार्थी उत्तर कैपिटल A, B, C और D में उत्तर दे रहे हैं।

प्रेक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा के आयोजन के दौरान उम्मीदवारों द्वारा राजधानी ए, बी, सी और डी में कई राउंड लेकर प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं। केन्द्र अधीक्षकों को निर्देशित किया जाता है कि उक्त सूचना जल्द से जल्द करें। विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक अपने निरीक्षण कार्य पर जाने वाले शिक्षकों और छात्रों को इन निर्देशों का पालन करने के लिए भी सूचित करेंगे।