April 25, 2024

सीबीएसई परीक्षा : विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा पर दी मिलीजुली प्रतिक्रिया

Faridabad/Alive News : एक तरफ पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीमकोर्ट ने चिंता जताते हुए स्कूल खोलने को लेकर दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफलाइन परीक्षाएं चल रही है। शुक्रवार को बारहवीं के छात्रों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। पहले से निर्धारित परीक्षा को मद्देनजर रखते हुए फरीदाबाद के 80 परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।

क्या रहा परीक्षा का शेड्यूल
परीक्षा को लेकर जिले के विभिन्न स्कूलों में करीब 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए। कोर सब्जेक्ट होने के चलते प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर औसतन 200 से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचे। ‌परीक्षा सुबह साढ़े ग्यारह बजे से शुरू होकर दोपहर एक बजे चली।

प्रश्न पत्र को हल करने का छात्रों को कितना मिला समय
अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में करीब 60 प्रश्न पूछे गए। जो विद्यार्थियों को 90 मिनट में पूरा करने थे। 90 मिनट में शामिल 20 मिनट छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने का समय दिया गया। जिसमें से 50 प्रश्नों को हल करना था। प्रश्न पत्र को तीन हिस्सों में बांटा गया था पहले हिस्से में रीडिंग दूसरे हिस्से में राइटिंग और तीसरे हिस्से में लिटरेचर था। पहले हिस्से में 18 प्रश्न पूछे गए। जिसमें से 14 प्रश्नों का उत्तर देना था वही दूसरे हिस्से में राइटिंग स्किल से संबंधित 12 प्रश्न पूछे गए, जिसमें से छात्रों को 10 प्रश्नों का जवाब देना था। तीसरे हिस्से में लिटरेचर से संबंधित 30 प्रश्न पूछे गए जिसमें से 26 प्रश्नों को हल करना था।

-विक्रम सिंह राठौर, प्रिंसिपल, सीनियर श्रीराम मॉडल स्कूल जवाहर कॉलोनी।

परीक्षा को लेकर क्या रही छात्रों की प्रतिक्रिया

पेपर एवरेज था। सिलेबस के अंदर से ही क्वेश्चन आए थे। एमसीक्यू क्वेश्चन थे।
सरिता, छात्र।

सीबीएसई इस बार अलग तरीके से पेपर ले रहा है। एमसीक्यू क्वेश्चन फॉरमैट काफी अच्छा है। अब 6 दिसंबर को मैथ्स का पेपर है उसकी तैयारी करनी है।
-दीक्षा।

पेपर काफी टफ था हालांकि आया सिलेबस से ही था।

– जया त्यागी।

परीक्षा केंद्र पर छात्रों की जांच के बाद ही प्रवेश करने की स्वीकृति दी गई है। एडमिट कार्ड और आईडेंटिटी कार्ड के अलावा किसी भी कागज को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी।
– हर्षित