May 5, 2024

सीबीएसई: एकल बालिका संतान छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, ये है अंतिम तिथि

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एकल छात्रा छात्रवृत्ति 2021 के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। यह छात्रवृत्ति उन छात्राओं के लिए निर्धारित की गई है, जिन्होंने 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 उत्तीर्ण की है और वह अपने अभिभावकों की एकल संतान हैं। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में यह छात्रवृत्ति मिलेगी।

दरअसल, सीबीएसई योग्यता छात्रवृति योजना 2021 के लिए 17 जनवरी, 2022 तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in में जाकर छात्रा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के साथ अन्य पात्रताओं को छात्राएं वेबसाइट में जाकर देख सकती हैं।

सीबीएसई द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को उनकी उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। बोर्ड द्वारा हर साल छात्रवृत्ति योजना जारी करते हैं। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के मामले में इसे नवीनीकृत भी किया जा सकता है।

टर्म-1 के नतीजे जनवरी में जारी हो सकते हैं। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म-1 परीक्षाओं के नतीजे जनवरी, 2022 में जारी हो सकते हैं। वहीं, बोर्ड परीक्षा दे चुके उन छात्रों को काफी फायदा होने की उम्मीद है, जिनके लिए टर्म-1 परीक्षाएं मुश्किल थी। ऐसा इसलिए भी था क्योंकि पहली बार सीबीएसई द्वारा परीक्षा नए तरीके से ली गई है।

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों टर्म-1 और टर्म- 2 में आयोजित कराने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक टर्म-1 परीक्षाओं में किसी भी छात्र को पास या फेल नहीं किया जाएगा। छात्रों को बोर्ड की ओर से केवल अंक पत्र जारी किए जाएंगे। टर्म – 1 और टर्म – 2 की परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन के अंकों की समीक्षा के बाद ही जारी किए जाएंगे।