April 28, 2024

प्याज के कारण फैलता है ब्लैक फंगस, जानिए इस दावे की सच्चाई

New Delhi/Alive News : कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मामलों में अब भारी गिरावट देखने को मिल रही है। वैक्सीनेशन के बाद से अब कोरोना का खतरा काफी कम होता जा रहा है। लेकिन दूसरी ओर देश में ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसके कारण हर कोई डरा हुआ है। डॉक्टरों के अनुसार ब्लैक फंगस स्टेरॉयड और डायबिटीज के कारण हो रहा है। जहां एक ओर इसके इलाज ढूंढने के लिए डॉक्टर्स पूरी कोशिश कर रहे हैं तो दूसरी ओर ब्लैक फंगस को लेकर कई अफवाहे फैली हुई है। जानिए कोरोना और ब्लैक फंगस के बारे में हर एक सच्चाई।

  • ब्लैक फंगस घर में रखीं प्याज से भी फैलता है। जानिए इस दावे की सच्चाई
    सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्याज खरीदते समय सभी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि यह भी ब्लैक फंगस संक्रमण का कारण बन सकता है। प्याज के बाहरी आवरण पर अक्सर देखा जाने वाला काला फफूंद का हिस्सा भी म्यूकोरमाइकोसिस का कारण बन सकता है। इसलिए जिस भी खाद्य पदार्थ पर आपको काला काला फंगस जैसा कुछ भी दिखे उसको तुरंत सावधानी से नष्ट कर दें।

इस दावे के बारे में एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों में फंगल संक्रमण को रोकने के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत है। म्यूकोर्मिकोसिस के बारे में बात करते हुए गुलेरिया ने कहा, इसे लेकर याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि म्यूकोर्मिकोसिस एक काला कवक नहीं है, यह एक मिथ्या नाम है। इस संक्रमण में खून की कमी के चलते मरीज की स्किन धीरे-धीरे फेड होने लगती है और काली दिखने लगती है, यही वजह है कि लोग इसे काला फंगस कहने लगे। लेकिन यह किसी अन्य चीज से नहीं फैलता है।