May 3, 2024

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है करेला, हेल्दी डिशेज बनाकर डाइट में करें शामिल

Lifestyle/Alive News: करेला एक ऐसी सब्जी है, जो हम में से कम ही लोगों को पसंद आती है। खासकर बच्चों को तो यह बिल्कुल पसंद नहीं आती। करेले के कड़वे स्वाद के कारण लोग इसे पसंद नहीं करते। हालांकि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। करेले में आयरन, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

भरवां करेला

भरवां करेला बनाना आसान भी है और ये काफी टेस्टी सब्जी है। इसे मसाले भरकर अच्छी तरह से फ्राई करके बनाया जाता है, जो खाने का स्वाद बढ़ा देती है। भरवां करेला कड़वा भी नहीं लगता है। रोटी और पराठे के साथ इसका स्वाद लाजवाब लगता है।

दही करेला

आपने दही आलू जरूर खाया होगा। उसी तरह दही करेला भी बनता है, जो खाने में बेहद टेस्टी होता है। दही डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है और इसका कसेलापन भी दूर हो जाता है। इसे लंच में बनाकर जरूर ट्राई करें।

करेला फ्राई

करेला फ्राई खाने में कुरकुरी और क्रंची होती है, इसिलए बच्चों को ये पसंद आती है। करेला फ्राई को रोटी या दाल-चावल के साथ आसानी से खा सकते हैं। इसे लंच या डिनर में बनाकर जरूर ट्राई करें।

करेला चिप्स

चिप्स हर किसी को पसंद आते हैं। ऐसे में आप इस बार पोटेटो चिप्स की बजाय करेला चिप्स ट्राई करें। ये शाम की चाय के साथ खाने में बहुत टेस्टी लगेंगे। इसके ऊपर जरा सा चाट मसाला छिड़ककर खाएं, तो इसका टेस्ट और बढ़ जाएगा।