May 22, 2024

सद्भावना दिवस एवं अक्षय ऊर्जा दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : एन एच तीन फरीदाबाद के राजकीय कन्या विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा गाइडस ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में सद्भावना दिवस एवम अक्षय ऊर्जा दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। प्राचार्य ने बताया कि सद्भावना दिवस अर्थात समरसता दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष बीस अगस्त को मनाया जाता है। इसे समरसता दिवस एवम अक्षय ऊर्जा दिवस के नाम से भी जाना जाता है। यह महत्त्वपूर्ण दिवस भारत के दिवंगत भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की स्मृति में मनाया जाता है।

इस दिवस को मनाने का एकमात्र मिशन दूसरों के लिये अच्छी भावना रखना था। भारत के सभी धर्मों के बीच सामुदायिक समरसता, राष्ट्रीय एकता, शांति, प्यार और लगाव को लोगों में बढ़ावा देने के लिये यह दिवस हर वर्ष सम्पूर्ण भारतवर्ष में मनाया जाता है। प्राचार्य ने कहा कि इस दिन हम राष्ट्रीय एकता तथा सद्भावना की शपथ भी लेते है कि मैं जाति, क्षेत्र, धर्म और भाषा को बिना ध्यान दिये भारत के सभी लोगों की भावनात्मक एकात्मकता और सद्भावना के लिये कार्य करुँगा और मैं कसम खाता हूँ कि बिना हिंसा के संवैधानिक साधनों और बातचीत के द्वारा एक-दूसरे के बीच की दूरियों को अवश्य समाप्त कर दूँगा।

सृष्टि मेघवाल, हर्षिता, शालू शर्मा, तनीषा, काजल और चांदनी को सम्मानित किया गया। प्राचार्य ने प्राध्यापिका जसनीत कौर तथा सभी प्रतिभागी बच्चों का जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आभार प्रकट किया और कहा कि हम सभी को मानवतावादी दृष्टिकोण अपना कर समाज में सद्भावना स्थापित करने के लिए यथायोग्य सहयोग देना चाहिए।