May 6, 2024

क्या वार्ड 5, 6 व 7 पूरी तरह शौचमुक्त है, अधिकारियों ने शौचमुक्त का किया दावा

Faridabad/Alive News : स्वच्छ फरीदाबाद स्वस्थ फरीदाबाद के अपने अभियान के तहत फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र के तीन वार्डों को खुले में शौचमुक्त करने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है। निग्मायुक्त सोनल गोयल ने वार्ड नं. 5, 6 व 7 के अनेकों घरों में जा-जाकर स्वयं इस बात की जांच की कि क्या वार्ड के सभी घरों में शौचालय बने हुए हैं।  उन्होंने सफाई अधिकारियों की टीम के साथ काफी देर तक इन वार्डों की गलियों का दौरा किया और आम नागरिकों विशेषकर महिलाओं से जानकारी प्राप्त की क्या उनके क्षेत्र में सभी के घरों मे शौचालय निर्मित हैं।  सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होने पर गोयल ने इन वार्डों को खुले में शौचमुक्त करने बारे सवाल किया तो नागरिकों ने एक स्वर में हामी भरी।
सोनल गोयल ने आज यहां बताया कि भारत सरकार, शहरी विकास मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार गत 26 अक्टूबर को एक सार्वजनिक सूचना जारी करके उक्त तीन वार्डों को खुले में शौचमुक्त करने बारे प्रतिक्रया, आपत्तियां एवं सुझाव आमंत्रित किये गये थे, लेकिन निगम को एक भी आपत्ति या सुझााव प्राप्त नहीं हुआ।  इसके बाद इन वार्डों के स्कूलों के बच्चों, उनके अभिभावकों, अध्यापकों, स्कूल के प्रबंधकों, स्वयं सहायता समूह एवं आंगनवाड़ी कार्यकताओं से प्राप्त जानकारी के अनुसार भी इन वार्डों में सभी घरों में शौचालयों का निर्माण होने की बात सामने आई।  उन्होंने बताया कि इन सबके बावजूद किसी भी अन्तिम निर्णय पर पहुंचने से पूर्व उन्होंने स्वयं इन वार्डों का औचक निरीक्षण का निर्णय लेकर अनेकों गलियों में जा-जाकर लोगों की प्रतिक्रया जानी।
उन्होंने  बताया कि अभी तक नगर निगम के द्वारा अभी तक जुटाई गई जानकारियों, सर्वें और उनके स्वयं के निरीक्षण के आधार पर वार्ड नं. 5,6 व 7 खुले में शौचमुक्त करने के मापदंड को पूरा करते हैं, जिनकी विधिवत घोषणा निगम के द्वारा शीघ्र कर दी जायेगी। गोयल के अनुसार पानी, सीवर की समस्याओं के बावजूद इन वार्डों के निवासियों के द्वारा अपने क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त घोषित करवाना निश्चित तौर से अन्य वार्डों के नागरिकों के लिए एक प्रेरणा का काम करेगा। निग्मायुक्त ने निगम क्षेत्र के अन्य सभी वार्ड के लोगों लोगों से अपील की कि वे भी इस दिशा में आगे आकर अपने-अपने क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त करवाने के लिए शहर का स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने में निगम प्रशासन का सहयोग करें।