May 18, 2024

शिक्षा का दान और अंगदान सबसे बड़ा पुनीत कार्य : उपायुक्त

Nuh/Alive News : उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में जिला रैड क्रास समीति द्वारा आज विश्व विकंलांग दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मनीराम शर्मा ने की तथा कहा कि यह मुहिम प्रदेश के अन्य जिलों में चलाई गई है। उन्होंने कहा कि विकलांग लोगों की मदद करना एक सराहनीय कार्य है और विकलांग लोगों की जितनी मदद की जाए, उतनी कम है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का दान और अंगदान देना सबसे बड़ा काम है। उन्होंने कहा कि हमें हताश होने की जरूरत नहीं है। आज विज्ञान ने बहुत तरक्की की है। किसी भी व्यक्ति को अब अंगहीन नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा मानवाधिकार आयोग अपनी ज़िम्मेदारी को पूरी तरह निर्वाह करेगा।
उपायुक्त मनीराम शर्मा ने विकलांग लोगों की पढ़ाई के लिए एमडीए की ओर से छ: लाख रूपए का चैक हुआ है और जल्द ही इन विकलांग लेागों को किताबे व इनकी जरुरत मंद चीजे इन्हें मुहिया कर दी जाएगी और साथ ही कहा कि वे विकलांग होकर भी दुसरे लोगों की सहायता करें। उपायुक्त ने बताया कि 14 व 15 दिसंबर को बिलांइन नैस स्कूल का उद्घाटन राजपाल द्वारा कराया जाएगा और वहां डिजिटल क्लॉस रुम की सुविधा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मरोड़ा में विंकलांग स्कूल खोला जाएगा तथा कहा कि विकलांग बच्चों को अलग से दो घंटे की शिक्षा दी जाएगी। इस मौके पर खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। उपायुक्त ने विकलांग व्यक्तियों जो कि सरकारी विभाग में कार्यरत है उन्हें शौल भेट कर उन्हें स मानित भी किया।
उन्होंने कहा कि नूंह के दिव्यांग लोगों को कृत्रिम अंगों की जरूरत है और उनकी संस्था नूंह में इस काम को तब तक करती रहेगी, जब तक सभी लोगों को यह लाभ नहीं मिल जाता। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को बिना हानि-लाभ के कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नूंह में मानव अधिकार आयोग ने बहुत से अन्य कार्य भी किए हैं। ऐसे कैंप सारे हरियाणा में लगाए जा रहें है। उन्होंने दुसरा कैंप नूंह में लगाने में अपना अहम योगदान देने के लिए नूंह प्रशासन और मानवाधिकार आयोग का आभार जताया। साथ ही कहा कि आयोग के चेयरमैन की सोच है कि हम मानव अधिकारों की रक्षा करें।
अगर कहीं उनका हनन होता है तो लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए आगे आए। उन्होंने कहा कि आयोग के चार साल के कार्यकाल में हमने मानव अधिकारों की रक्षा के लिए काम किया है। उन्होंने कैंप में रैड क्रोस के सैक्टरी वाजिद अली व आयोग संस्था के पदाधिकारियों का मेवात में यह कैंप लगाने के लिए आभार जताया तथा इस प्रकार के कैंप भविष्य में भी लगाए जाने की उ मीद जताई।  इस दिवस के मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, रैडका्रेस सैक्टरी वाजिद अली, रैडक्रास सोसायटी से रवि हुड्डा सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।