May 21, 2024

परीक्षा पर चर्चा करने के लिए जल्द शुरू होंगे आवेदन, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्र अक्सर घबराये हुए होते हैं। ऐसे में छात्र छात्रों के इस दर को खत्म करने के लिए हर साल Pariksha Pe Charcha 2024 का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष के लिए भी जल्द ही रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं। संभव है कि आगामी चंद दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी किए जाएं। ऐसा इसलिए, क्योंकि पिछले साल भी नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी किए गए थे। इसके बाद दिसंबर के अंत तक का समय ऑनलाइन आवेदन के लिए दिया गया था। इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही आवेदन फॉर्म जारी हो सकते हैं।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए आवेदन फॉर्म जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।इस प्रोगाम में स्टूडेंट्स को पीएम मोदी से संवाद करने का मौका मिलता है। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान स्टूडेंट्स को एग्जाम के डर से बाहर निकलने के साथ स्टूडेंट्स से जुड़े कई अन्य मुद्दों पर चर्चा करते हैं। इस कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं के अलावा, शिक्षक और अभिभावकों को भी हिस्सा लेने का मौका मिलता है। बता दें कि साल 2023 में यह प्रोगाम जनवरी में आयोजित किया गया था।

परीक्षा पे चर्चा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले My Gov की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद होमपेज पर उपलब्ध अभी भाग लें लिंक पर क्लिक करना होगा। अब खाते में लॉग इन करें और अपना पंजीकरण करें। इसके बाद, सभी विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें और सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका आवेदन जमा हो जायेगा।