May 6, 2024

इमली को करें अपनी डाइट में शामिल, सेहत के लिए भी काफी गुणकारी

Lifestyle/Alive News:इमली का स्वाद आज भी हमे बचपन के दौर में ले जाता है अपने स्वाद की वजह से यह भारतीय किचन में कई व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।यह वजन घटाने के साथ ही पाचन बेहतर बनाने में भी काफी मददगार है। अगर आप भी इसके स्वाद और गुणों की वजह से इसे अपना डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो इन पांच तरीकों से इमली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अगर आप इमली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इमली का शरबत बढ़िया विकल्प है। खट्टा-मीठा और मसालेदार यह शरबत आपको स्वाद को बढ़ाकर आपकी सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है।आप इमली को सब्जी के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इमली वाली इस सब्जी को अम्बाल के नाम से भी जाना जाता है। इसे कद्दू, इमली, गुड़ और कई मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आप इसे इसे दाल-चावल, राजमा-चावल या रोटी-पराठे औक पूरी के साथ खा सकते हैं।

इमली को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे बढ़िया तरीका इसकी चटनी है। इमली की खट्टी-मीठी और तीखी चटनी आपके खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। देश की अलग-अलग जगहों पर लोग इसे कई तरह से बनाकर खाते हैं। इमली के फायदे को हासिल करने के लिए आप इसकी चटनी को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं।

अगर आप कम मेहनत और समय में कुछ स्वादिष्ट मगर हेल्दी बनाना चाहते हैं, इमली वाले चावल एक बढ़िया विकल्प है। यह बनाने में जितना आसान है, स्वाद में उतना ही लाजवाब है। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

आप इमली को सांबर के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
अरहर दाल, इमली का गूदा, सांबर मसाला, करी पत्ता और ढेर सारी सब्जियों से बनी यह डिश आपके खाने का स्वाद बढ़ाकर आपकी सेहत को बेहचर बनाती है। यह दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन भी है।