May 6, 2024

प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से लें ड्राईविंग लाईसेंस के आवेदक: उपायुक्त कृष्ण कुमार

Palwal/Alive News: ड्राईविंग लाईसेंस के आवेदकों को प्रोत्साहित करते हुए उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि वे प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से लें। ड्राईविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सैंट जॉन ऐम्बूलैंस(भारत)जिला केन्द्र के दिशा-निर्देशन में एक दिवसीय प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण अनिवार्य है। जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि पिछले सप्ताह से वन डे बेसिक टे्रनिंग का ऑनलाईन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

कोई भी अभ्यर्थी 24 घण्टों व सातों दिन में कहीं से भी स्वयं आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि ऑनलाईन विकल्प चुनने के बाद प्रार्थी को ऑनलाईन ट्रेनिंग करनी होती है जिसके बाद उसको इसका प्रमाण-पत्र मिल जाता है। प्रार्थी को इस ऑनलाईन प्रशिक्षण के कई फायदे मिलते है जैसे उसको यह प्रशिक्षण लेने के लिए 24 घण्टों एवं सातों दिनों में आपकी सुविधा के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त करने की छूट है। ऑनलाईन प्रशिक्षण लेने से प्रार्थी का समय बचता है तथा उसको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह यह सारी प्रक्रिया अपने घर पर रह कर भी कर सकता है।

उपायुक्त ने बताया कि ऑफलाइन प्रशिक्षण का विकल्प चुनने वाले प्रार्थियों को 4 से 6 घण्टे तक निर्धारित समय एवं स्थान पर आना भी पड़ेगा तथा प्रशिक्षण के पश्चात परीक्षा में असफल होने पर वन डे बेसिक टे्रनिंग (फस्र्ट एड) का प्रमाण-पत्र भी नहीं मिलेगा। इसलिए प्रार्थियों को ऑनलाईन प्रशिक्षण सुविधा का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।