May 8, 2024

बालों के लिए बेहद गुणकारी है बादाम का तेल, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: गर्मियां यानी फलों के राजा आम का सीजन। आम के शौकीन बड़ी बेसब्री से इस मौसम का इंतजार करते हैं, क्योंकि इस सीजन में अलग-अलग किस्मों के ढेर सारे आम खाने को मिलते हैं। दुनियाभर में आम की कई किस्में पाई जाती हैं, जो अपने अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर खट्टा-मीठा रसभरा आम सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है।

लो कैलोरी वाला आम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है और इसी वजह से यह कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभकारी साबित होता है। आम के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
शोध से पता चलता है कि आम की पत्तियां इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार कर सकती हैं, जो इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है। हालांकि, अभी इस दिशा में थोड़ी और अधिक जांच जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आम के पत्ते आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। आम के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और इसके फैट के जमाव को रोकने की क्षमता हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकता है।

वेट मैनेजमेंट में मददगार
आम के पत्तों में फैट के जमाव को रोकने की क्षमता पाई जाती है, जिसकी वजह से ये पत्तियां मोटापा रोकने में मददगार साबित होती हैं। हालांकि, वेट मैनेजमेंट में इसके प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है।

बालों के लिए गुणकारी
आम की पत्तियां विटामिन सी और ए का एक बड़ा स्रोत हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी होता है। इस तरह आम की पत्तियों की मदद से स्वस्थ और चमकदार बालों को बढ़ावा मिलता है।