April 24, 2024

डेंटल सर्जन और एचसीएस की परीक्षा रद्द होने के बाद अब एसआई भर्ती परीक्षा में हुआ फर्जीवाड़ा

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में सरकारी परीक्षाओं में होने वाले फर्जीवाड़े का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में डेंटल सर्जन और एचसीएस की प्राथमिक परीक्षा में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद दोनो परीक्षाओं को हरियाणा सरकार ने रद्द कर दिया। उसके बाद अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की पुलिस सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती में फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसका खुलासा तहसीलदार हस्ताक्षरित शपथ पत्र देने आए चयनित अभ्यर्थियों के दोबारा से बायोमेट्रिक निशान लेने से हुआ है। कई अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान का मिलान परीक्षा के समय के निशान से नहीं हुआ। आयोग को आशंका है कि इन युवाओं ने सॉल्वर गैंग से परीक्षा दिलाई है। इनकी सूची तैयार कर पुलिस को सौंपी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार परिणाम जारी होने के बाद आयोग के पास शिकायत पहुंची की काफी संख्या में युवाओं में झूठे शपथ पत्र दे रखे हैं। प्रारंभिक जांच में 22 के शपथ पत्र झूठे मिले। आयोग ने जांच के लिए दस 10 दिन पहले 360 एसआई से तहसीलदार हस्ताक्षरित शपथ पत्र मांगा था। 22 नवंबर को पंचकूला के परेड ग्राउंड में जब ये शपथ पत्र देने आए तो सभी के बायोमैट्रिक निशान लिए। जब इनका मिलान परीक्षा के समय के बायोमैट्रिक निशान से किया तो वे मैच नहीं हुए। फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद आयोग अब इनकी सूची तैयार कर जल्द ही पूरे दस्तावेज पुलिस को सौंपेगा।

पांच नंबर काटने पर भी कई चयन सूची में झूठे शपथ पत्र देने वाले कई अभ्यर्थी ऐसे हैं कि उनके सामाजिक आधार पर हासिल किए पांच अंक काट दिए जाएं तो भी वे चयन सूची में आते हैं। आयोग इस मामले में भी कानूनी राय ले रहा है कि क्योंकि अभ्यर्थियों ने आयोग को गलत जानकारी दी है, उनके खिलाफ केस दर्ज कराया जाए या नहीं।