April 26, 2024

प्रशासन ने खोरी से मालवा हटाना किया शुरू, कभी भी हो सकती है तोड़फोड़ की कार्रवाही

Faridabad/Alive News : जिला प्रशासन ने खोरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना करने के लिए सख्त रुख अपना लिया है और खोरी में जल्द ही तोड़फोड़ की कार्यवाही को अंजाम देगा। उसके लिए आज निगम प्रशासन ने खोरी बस्ती में पहुंचकर पिछले वर्ष सितम्बर में और इस वर्ष अप्रैल में की गई तोड़फोड़ की कार्रवाही के बाद वहां पड़े हुए मलवे को हटवाने का कार्य शुरू कर दिया है।

दरअसल, बीते बुधवार को खोरी वासियों ने खोरी गांव स्थित अंबेडकर पार्क में अपने पुनर्वास की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था और सरकार से मांग की है कि उन्हें पहले दूसरी जगह पुनर्वास कराया जाए। उसके बाद उनके घरों को उजाड़ा जाए। इस दौरान गांव में एक महापंचायत भी आयोजित की गई। जिसमें लोगों की भारी भीड़ जुटी।

हालांकि, इस दौरान पुलिस का गांव में कड़ा पहरा रहा है। कार्रवाई को लेकर हरियाणा पुलिस, दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी व सशस्त्र सीमा बल को पहले से ही अलर्ट पर रखा गया है। महापंचायत के दौरान सरकार ने लोगों के गांव से बाहर जाने पर भी पूरी तरह रोक लगायी हुई है। उन्ही लोगों को अंदर बाहर जाने दिया जा रहा है जो लोग अपना सामान या फिर मकान की इट ले जा रहे है।

दिल्ली हरियाणा सीमा पर अरावली वन क्षेत्र में बसे गांव खोरी में करीब 6663 मकान हैं। सात जून को सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार और नगर निगम प्रशासन को इन्हें तोड़कर फिर से जंगल बनाने के आदेश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस प्रशासन लगातार खोरी में कार्रवाही को अंजाम देने के लिए लोगों के घर खाली करा रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा तोड़फोड़ से पहले मुनादी कराई गयी है और लोगों को मकान खाली करने के लिए मजदूर, ट्रक इत्यादि की सुविधा दी जा रही है।

बता दें कि आज वीरवार को उपायुक्त यशपाल यादव, नगर निगम आयुक्त डॉ. गरिमा मित्तल ने फिर से खोरी पहुंचकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट और कार्रवाही के दौरान मौजूद रहेंगी उन दस टीमों के अलावा खोरी का जायजा लिया। प्रशासन की ओर से तोड़फोड़ के लिए बुधवार का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से कार्रवाई स्थगित कर दी गई।

इस दौरान दिल्ली पुलिस और आईटीबीपी के भी जवानों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। तोड़फोड़ के लिए पुलिस की तरफ से डीसीपी एनआईटी अंशु सिंगला को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। उनके साथ दो अन्य डीसीपी, 14 एसीपी, 50 इंस्पेक्टर, 10 सब इंस्पेक्टर व करीब 3 हजार पुलिस व आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया है।