April 25, 2024

एडीसी ने अधिकारियों को निर्धारित समय में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य पूरा करने के दिए आदेश

Faridabad/Alive News: अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र के लिए जिला में जिस अधिकारी और कर्मचारी को जो दायित्व दिया गया है। उसे सरकार द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को कहा कि सरकार द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार परिवार पहचान पत्र के फार्मो को ऑनलाइन अपलोड पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि एमसीएफ के 40 वार्डों में जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की परिवार पहचान पत्र के लिए जो ड्यूटी लगाई गई है। वे सभी सरकार द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार परिवार पहचान पत्र के फार्म भरवाना सुनिश्चित करें। जिला में परिवार पहचान पत्र के लिए जो सरकार के मापदंड है उनके अनुसार ही जिला फरीदाबाद में अंतर्जातीय विवाह करने वाले परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जो भी तकनीकी दिक्कतें आ रही है, उन सभी तकनीकी दिक्कतों को बड़ी सावधानी से दूर करना है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा इसके ऐसे परिवारों के बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी उनके माता पिता का पिछला रिकॉर्ड वे यह जहां रह रहे थे। वहां का पूरा रिकॉर्ड जांच पड़ताल करके तस्दीक करें ताकि प्रतीक करें ताकि उनके जाति प्रमाण पत्र सही बन सके। बदली हुई जाति के प्रमाण पत्र ना बने। इसके लिए भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने पार्षदों और नम्बरदारों से अपील करते हुए कहा कि वे जाति प्रमाण पत्र व परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए लोगों की पूरी जाचं पड़ताल करके ही तस्दीक करें। ताकि कोई गलत जानकारी परिवार पहचान और जाति प्रमाण पत्र में ना हो।