October 1, 2024

हरियाणा शिक्षा बोर्ड निजी स्कूलों को बनाएगा परीक्षा और मूल्यांकन केंद्र

Chandigarh/Alive News: सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्राइवेट स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा में लेकर आने के लिए सरकार इनको मॉडल संस्कृति का दर्जा दे रही है। इन स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएससी से जोड़ा गया है।

हरियाणा बोर्ड नहीं मार्च में होने वाली वार्षिक परीक्षा के लिए नई परीक्षा केंद्र तलाशने शुरू कर दिए हैं बोर्ड ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए आवेदन भी मांगे हैं बोर्ड की तरफ से प्राइवेट स्कूलों को उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए मूल्यांकन केंद्र भी बनाया जाएगा इसमें परीक्षा आयोजित करने से लेकर उत्तर पुस्तिका जांच कार्य में कोई परेशानी नहीं आएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शहरी क्षेत्र में कई प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया है ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश सरकारी स्कूलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए हुए हैं इस बार बोर्ड ने नए परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्राइवेट स्कूलों से आवेदन मांगे थे। और जो स्कूल परीक्षा आयोजित कराने के निर्धारित नियम और मापदंड पूरे करेगा शिक्षा विभाग उन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के रूप में शामिल करेगा।