May 18, 2024

श्री सिद्धदाता आश्रम पहुंचे हजारों भक्तों ने की कृतज्ञता प्रकट

Faridabad/Alive News : सूरजकुुंड रोड स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम में श्री गुरु पूर्णिमा महोत्सव के दूसरे दिन हजारों भक्तों ने गुरु के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। इस अवसर पर श्री गुरु महाराज स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा कि आप लायक शिष्य बनें। एक लायक शिष्य के जीवन में शंकाएं शेष नहीं रहती हैं।

आश्रम के अधिष्ठाता जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा जिसने गुरु को मान लिया, उसने पा लिया। गुरु के रूप में भगवान की कृपा ही जीव को प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि उनको उनकी मनचाही वस्तु या स्थिति प्राप्त क्यों नहीं हो रही है, लेकिन गुरु जानते हैं कि वह आपको प्राप्त होगी या नहीं, या कितनी और कब प्राप्त होगी। इसलिए इस बारे में संशय न करें कि हमें तो लाभ ही नहीं होता है। उन्होंने कहा कि गुरु आपके जीवन में वह होने देंगे तो आपके लिए अच्छा होगा आपको केवल उनकी बात पर विश्वास करना है और दिया गया नाम जीवन में जपना है। उन्होंने कहा कि यह बात सत्य है कि भगवान स्वयं भी अपने बनाए नियमों में बंधे हुए हैं लेकिन गुरु उन नियमों के बंधन खोल सकते हैं लेकिन यह उस शिष्य के लिए करेंगे, जो उनका लायक शिष्य होगा।

स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा कि गुरु पहले अपने शिष्य के जीवन के पुराने प्रारब्धों को काटते हैं उसके बाद वह पुण्य फल प्रदान करते हैं। इसलिए प्रारम्भ में लगता है कि हमारे साथ कुछ बुरा हो रहा है लेकिन इसके बाद जीवन में आनन्द पाते हुए जीव इस आवागमन से मुक्त हो जाता है। इससे पहले उन्होंने श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम एवं श्री स्मृति स्थल पर भी पूजन किया और संस्थापक वैकुंठवासी स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज के समक्ष लोककल्याण के लिए प्रार्थना की।

समारोह में जयपुर से आए मशहूर गायक एवं गुरुभक्त लोकेश शर्मा ने अपने सुमधुर भजनों से भक्तों को जमकर झुमाया। उनके भजन सेवा और सुमिरन से शरणागति पाओगे, गुरुवचन जो मानोगे भव से तर जाओगे को भक्तों ने बहुत पसंद किया। भक्तों ने श्री गुरु महाराज से प्रसाद एवं आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं सभी के लिए भोजन प्रसाद एवं अनेक छबीलों पर भी प्रसाद की व्यवस्था रही। आश्रम परिसर में सात जुलाई को विशाल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया होगा जिसमें एसएसबी अस्पताल के चिकित्सक लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे।