April 28, 2024

एचटैट की 77.99 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

Faridabad/Alive News : जिलाधीश ने कहा कि जिला में शनिवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा हरियाणा टीचर योग्यता परीक्षा के लैक्चर के लिए लिखित परीक्षाओं का निर्बाध रूप संचालन किया गया। इसके लिए पुलिस व प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। साथ ही लिखित परीक्षा के सही संचालन के लिए किसी भी तरह की कोई कोताही बर्दास्त नहीं की गई। सरकार द्वारा जारी सख्त हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों द्वारा कोताही बरतने वाले और अनुपस्थित रहने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही करके एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जारी किए गए थे।

परीक्षाओं के संचालन में लगे विभिन्न प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों और शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल तथा प्राध्यापक गण को परीक्षाओं के बेहतर और सफल संचालन के लिए दिशा निर्देश दिए गए थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी ही अन्दर जा सकते थे। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर बोर्ड द्वारा जारी कानूनी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी रही।

उन्होंने कहा बोर्ड की परीक्षा सफल संचालन के लिए एचटैट की लिखित परीक्षाओं के लिए 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इनमें से आज शनिवार को लैक्चर के लिए 2808 में से 2190 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए थे। परीक्षाओं के संबंध में इंस्पैकटिंग आफिसर, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, ट्रांसिट अफसर और परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल से परीक्षाओं का सफल संचालन बेहतरीन तरीके से करने के निर्देश जारी किए गए थे।

लिखित परीक्षा के दौरान एसडीएम को नोडल इंचार्ज व सीटीएम/जिला राजस्व अधिकारी परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांजिट अफसर, इंसपैक्टिग आफीसर तथा परीक्षा केंद्रो के अधीक्षक अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल करने उन्हें दिशा निर्देश दिए गए थे और परीक्षा केंद्रो से सम्बंधित समस्याओं का समाधान किया गया। परीक्षा केंद्र अधीक्षक और परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी दे रहे। पुलिस टीम के इन्चार्जो ने आपसी तालमेल बना कर ड्यूटियां दी। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट द्वारा परीक्षा केंद्र पर कानून व्यवस्था बनाए रखी गई।

जिलाधीश जितेन्द्र यादव ने कहा कि परीक्षा में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने दायित्व बारे में पूरी जानकारी हासिल करके व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियान्वयन करना सुनिश्चित किया गया। ट्रांजिट आफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने के लिए कमीशन की हिदायतो की पूर्ण जानकारी ली गई।

उन्होंने कहा कि एचएसएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना सभी अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की गई, इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही नही बरती गई। क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार था। सरकार द्वारा जारी सख्त निर्देशों के अनुसार उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाने के निर्देश जारी किए गए थे।