April 20, 2024

68वें गणतंत्र दिवस पर प्रणब मुखर्जी ने दी तिरंगे को सलामी, UAE का मार्चिंग दस्ता शामिल

New Delhi/Alive News : 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और देश की ताकत का प्रदर्शन शुरु हुआ. सेना के हवलदार हंगपन दादा को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति ने दादा की पत्नी को यह सम्मान दिया. इस बार परेड में सेना और अर्धसैनिक बलों के 15 मार्चिंग दस्ते अपने शौर्य और शक्ति का प्रर्दशन कर रहे हैं.

2

विंग कमांडर रमेश कुमार दूबे के नेतृत्व में परेड की शुरुआत हुई. चार एमआई-17 हेलिकॉप्टर आकाश से पुष्प वर्षा की है. इनमें से एक हेलिकॉप्टर तिरंगा लेकर उड़ा, जबकि तीन अन्य हेलिकॉप्टरों पर सेना, नौसेना और वायु सेना की पताका फहराया गया. राजपथ पर कुछ देर में 17 राज्यों और 6 मंत्रालयों की झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी.

3

पहली बार परेड में संयुक्त अरब अमीरात के 144 जवानों का दस्ता भी सेना के जवानों के साथ परेड करता दिखाई दिया. ऐसा इसलिए हो रहा है कि इस साल गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान हैं.

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद थे.