April 27, 2024

एफएमडीए में 50 स्टाफ की होगी नियुक्ति

Faridabad/Alive News: जिला का चहुंमुखी विकास करने के लिए गठित किए गए फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) में दो मुख्य अभियंताओं की नियुक्ति होने के बाद अब 50 स्टाफ सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें जूनियर इंजीनियर, योजनाकार सहायक, ड्राफ्टसमैन आदि के पदों पर ज्यादा नियुक्ति होंगी। संबंधित स्टाफ की नियुक्ति निजी कंपनी के जरिये आउटसोर्स नीति के तहत की जाएगी।

दरअसल, एफएमडीए ने इसके लिए कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए टेंडर कर दिए हैं। सब कुछ ठीक रहा तो 16 जून के बाद इनकी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एफएमडीए में स्टाफ नहीं होने पर फिलहाल गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) का स्टाफ ही जिला फरीदाबाद के लिए तैयार की जा रही योजनाओं पर काम कर रहा है। तकनीकी सलाहकार से लेकर इंजीनियरिंग विंग और योजना संबंधित कार्यों में जीएमडीए के योजनाकारों की ही मदद ली जा रही है।

हालांकि, कुछ परियोनाओं का खाका तैयार करने के लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तकनीकी विंग का सहयोग भी लिया गया, लेकिन बतौर एफएमडीए चेयरमैन के रूप में एक महीने पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बैठक के बाद एफएमडीए को सक्रिय कर दिया गया है। दो मुख्य अभियंताओं की नियुक्ति की जा चुकी है। इससे पहले तक यहां मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी के अलावा स्टाफ की नियुक्ति नहीं की गई थी। एफएमडीए का अपना स्थायी दफ्तर के लिए जगह भी चिह्नित नहीं की गई। फिलहाल आईएमटी चंदावली स्थित एचएसआईडीसी की इमारत में एफएमडीए का दफ्तर तैयार किया गया है।

एफएमडीए की अगली बैठक जुलाई में होगी। मुख्यमंत्री मनोहर हाल बतौर चेयरमैन बैठक की अध्यक्षता करेंगे। एफएमडीए की यह दूसरी बैठक होगी। जानकारी के मुताबिक अभी तारीख निर्धारित नहीं की है, लेकिन एफएमडीए के अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। इसी कडी में अन्य विभागों से स्थानांतरित हुए प्रोजेक्ट, संपत्ति आदि पर काम शुरू कर दिया है।

आपको बता दे कि पिछले बुधवार को एफएमडीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल एक बैठक ले चुके हैं। अब अगले बुधवार को फिर समीक्षात्मक बैठक होगी। अधिकारी मुख्यमंत्री की बैठक से पहले धरातल पर कुछ काम करना चाहते हैं, ताकि मुख्यमंत्री की बैठक में प्रगति रिपोर्ट पेश की जा सके। रेनीवेल पानी आपूर्ति का नियंत्रण और तीस मीटर से चौड़ी सडकों की मरम्मत को शुरुआती दौर में प्राथमिकता पर लिया जा रहा है।