April 20, 2024

20 लोगों के खाते से उड़ाए 16 लाख

Faridabad/Alive News: साइबर क्राइम के जरिए जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्र के अंतर्गत 20 लोगों के बैंक खातों से 16 लाख 15 हजार 211 रुपये निकाल लिए गए। पीड़ितों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस ने सभी पीड़ितों की शिकायतों पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर अपराधियों का आंतक लगातार बढ़ता जा रहा है। इस प्रकार के अपराधी इतने सक्रिय हैं कि वे फर्जी कॉल व किसी प्रकार का लोभ-लालच देकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और उन्हें हजारों-लाखों रुपये की चपत बड़े ही आसान तरीके से लगा देते हैं।

यहां तक की कई बार तो यह भी देखने में सामने आता है कि खाताधारक को बगैर किसी प्रकार की जानकारी के खाते से रुपये काट लिए जाते हैं और इस बात का पता पीड़ित को तब लगता है जब उसके मोबाइल पर मैसेज आता है या फिर वह बैंक में रुपये निकलवाने के लिए जाता है। कई बार तो देखा गया है कि व्यक्ति को गुमराह कर धोखाधड़ी से उसका एटीएम कार्ड बदलकर पीन कोड देख लिया जाता और बाद में रुपये निकाल लिए जाते हैं। इसी प्रकार के पुलिस रिकॉर्ड में एक दिन 20 अभियोग दर्ज किए गए हैं।

पुलिस प्रवक्ता संजय काद्यान के अनुसार होड़ल थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव करमन निवासी सुखवती के बैंक खाते से 30-31 मई को एक लाख 90 हजार रुपये निकल गए। चांदहट थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव चांदहट निवासी दलसिंह के खाते से एक लाख दस हजार रुपये, नानकचंद के खाते से एक लाख दस हजार रुपये, पूरण के खाते से एक लाख तीस हजार रुपये, रविंद्र के खाते से से 60 हजार रुपये, राजेंद्र के खाते से 90 हजार रुपये, गांव अलावलपुर निवासी मोहरपाल के खाते से 90 हजार रुपये निकल गए।

हथीन थाना क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड नंबर-13 हथीन निवासी जगत प्रकाश के खाते से 62 हजार 625 रुपये, गांव जैनपुर निवासी जतनवती के खाते से 46 हजार 678 रुपये, गांव चिली निवासी शकुल के खाते से 39 हजार 500 रुपये निकल गए। गदपुरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव धतीर निवासी कर्मवीर के खाते से 51 हजार रुपये, गांव अतरचटा निवासी जयपरन के खाते से 9100 रुपये, गांव धतीर निवासी जिले सिंह के खाते से 9100 रुपये निकल गए।

शहर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव रजपुरा निवासी रामानन्द के खाते से 68 हजार 873 रुपये, गोरिल्ला मोहल्ला निवासी अमीर सिंह के खाते से 27 हजार 281 रुपये निकल गए। कैंप थाना क्षेत्र के अंतर्गत से गांव पृथला निवासी देवरतन का एटीएम कार्ड बदलकर 17 हजार रुपये, गांव टिकरी ब्राहमण निवासी अंगूरी के खाते से 3 लाख रुपये, गांव कोंडल निवासी सुमन के दो खातों से एक लाख 40 हजार रुपये, बंसत विहार निवासी जितेंद्र के खाते से 61 हजार 154 रुपये व मोहन नगर निवासी शीला के खाते से 2900 रुपये निकल गए। पुलिस ने सभी पीड़ितों की शिकायतों के आधार पर मामले दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।