May 19, 2024

पहली बार सीबीएसई की परीक्षाएं देंगे 5 मॉडल संस्कृति स्कूल के बच्चे, सिलेबस अधूरा

Chandigarh/Alive News: सीबीएसई में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होने के बाद सीबीएसई स्कूल में बच्चों के बेहतर परिणाम के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू हो चुकी है। इस बार फरीदाबाद जिले में मौजूद लगभग सभी सीबीएसई स्कूलों के 10वीं 12वीं के विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों के प्रैक्टिकल लेने शुरू कर दिए हैं। बोर्ड के अनुसार इस बार जिले से कुल 35 हजार बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे। दसवीं की परीक्षा जहां 17 फरवरी से शुरू हो रही है वही 12वीं के बच्चे 22 फरवरी से परीक्षाएं देंगे प्रदेश सरकार ने बीते साल कई जिलों में मॉडल संस्कृति स्कूल बनाकर सीबीएसई बोर्ड की मान्यता दिलवाई थी। फरीदाबाद में पांच ऐसे स्कूल हैं जहां करें हजारों बच्चे पहली बार परीक्षा देंगे।

नहीं हो पाया है सिलेबस पूरा
मॉडल स्कूल कि यदि अध्यापकों की माने तो इन स्कूलों के बच्चों के सिलेबस अभी अधूरे है। अध्यापकों ने बताया कि मॉडल संस्कृति स्कूल के अध्यापकों को परिवार पहचान पत्र समेत अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों की ड्यूटी पर तैनात किया गया है। जिसके कारण बच्चों का सिलेबस अभी कंप्लीट नहीं हो पाया है। इसको लेकर प्रिंसिपल और टीचर एसोसिएशन भी सरकार से मांग कर चुकी है कि मॉडल संस्कृति स्कूलों के अध्यापकों को सिर्फ बच्चों को पढ़ाने की ड्यूटी दी जाए।