May 19, 2024

नीट पीजी की इंटर्नशिप पात्रता पूरी ना हो पाने के कारण 12 राज्यों के छात्र हुए बाहर

New Delhi/Alive News: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने शनिवार को इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी करते हुए नीट-पीजी की पात्रता तय करती है। पत्रता के एक नियम के कारण मध्यप्रदेश में बिहार सहित 12 से अधिक राज्यों के छात्र नीट-पीजी से बाहर हो गए हैं। ब्रोशर के अनुसार जिन एमबीबीएस छात्रों की इंटर्नशिप 31 मार्च तक पूरी हो रही है। वह छात्र ही नीट पीजी के लिए एलिजिबल होंगे। ऐसे में सिर्फ राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश में कुछ राज्यों और एम्स के छात्रों की इंटर्नशिप ही तय अवधि तक पूरी हो रही है।

अधिकांश राज्यों के एमबीबीएस छात्र तय समय तक इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाएंगे। साल 2023 की परीक्षा से साल 2022 के अधिकांश छात्रों के बाहर होने से साल 2021 में इंटर्नशिप पूरी करने वाले छात्रों की संख्या एग्जामिनेशन में बढ़ जाएगी। वर्तमान में नीति 2022 के तहत एनसीसी स्पेशल एंट्री वैकेंसी राउंड आयोजित करवा रहा है इसके पूरा होने से पहले ही नीट-पीजी 2023 का बुलेटिन जारी करते हुए तारीखों की घोषणा कर दी गई है। नीट 2023 में 5 मार्च को होगा। एमबीबीएस के बाद 1 साल की इंटर्नशिप करने पर ही छात्र नीत पीजी के लिए पात्र होते हैं। परिणाम 31 मार्च तक जारी किया जाएगा।

इन राज्यों के छात्रों पर होगा असर
महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, छत्तीसगढ़, गोवा, झारखंड, पांडुचेरी, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर के छात्रों की इंटर्नशिप 31 मार्च के बाद पूरी हो रही है महाराष्ट्र एमपी के प्रतिनिधियों ने एनएमसी को इंटर्नशिप की तारीख बढ़ाने के लिए पत्र तक लिखा है।