May 3, 2024

5 आयुर्वेदिक हर्ब्स जो है, शुगर का रामबाण उपचार

Faridabad/Alive News: बिजी लाइफस्टाइल और बदलते खानपान की वजह से कुछ बीमारियां बहुत ही आम हो गयी हैं। जिसमें से एक डायबिटीज भी है। मधुमेह के मामले में ऐसा माना जाता है कि इसे उचित खानपान से नियंत्रित रखा जा सकता है लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता है। यदि समय रहते इसके लक्षण पर ध्यान दिया जाए तो इस घातक बीमारी से बचा जा सकता है। खासतौर से आयुर्वेद में शुगर कंट्रोल करने के लिए बताई गई हर्ब्स तो आपकी रसोई में ही मौजूद हैं।

रसोई में मौजूद हैं शुगर कंट्रोल करने वाली आयुर्वेदिक हर्ब्स
डायबिटीज के मरीजों को जो सलाह दी जाती है वो है खानपान पर ध्यान देना। यदि मधुमेह के मरीज अपने आहार में मेथी के दाने को शामिल करते हैं तो उन्हें कई फायदे हो सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही यह टाइप-टाइप के मरीजों में इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम करने का कार्य करता है।

मधुमेह और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। काली मिर्च में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक एजेंट शामिल होते हैं, जो ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कम कर सकते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए दालचीनी का सेवन किया जा सकता है। यदि डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में दालचीनी को शामिल करते हैं तो उन्हें डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण शामिल होते हैं।

ईरानियन जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च द्वारा अदरक पर किये गए शोध के मुताबिक, इसे डायबिटीज पर प्रभावी पाया गया है। यह बढ़े हुए ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी कार्य कर सकता है। इसमें एंटी-डायबिटिक, हाइपोलिपिडेमिक और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।