May 2, 2024

16 लाख अभ्यार्थी आज देंगे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

New Delhi/Alive News : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक की परीक्षा आज यानी 12 सितंबर को पूरे देश में आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए तकरीबन 16 लाख अभ्यर्थियों के उपस्थित होने की उम्मीद है। बता दें, कि नीट यूजी 2021 परीक्षा भारत के 202 शहरों में 3,800 से अधिक परीक्षा केंद्रों में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि इस बार दुबई और कुवैत सिटी में रहने वाले छात्रों के लाभ के लिए वहां भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, NTA द्वारा जारी ड्रेस कोड का पालन करें। 

प्रवेश पत्र लेकर केंद्रों पर पहुंचे
उम्मीदवारों को याद दिलाया जाता है कि वे अपने प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाएं। नीट एडमिट कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। क्योंकि अगर कोई इसे ले जाना भूल जाता है, तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे जांच और अन्य उद्देश्यों के लिए परीक्षा केंद्र पर दोपहर 12:30 बजे के बाद ना पहुंचें।

यह पेपर दो सेक्शन में विभाजित होगा। इसके अलावा प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। इन 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का विकल्प चुन सकते हैं। उन्हें निम्नलिखित विषयों का प्रयास करना है – भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र। यह एक पेन-पेपर आधारित परीक्षा होगी और उत्तरों को चिह्नित करने के लिए ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी।