May 1, 2024

IIT व नीट की निःशुल्क कोचिंग के लिए 15 को होगी प्रवेश परीक्षा

Narnaul/Alive News : प्रतिभाओं को उचित मार्गदर्शन देने व मंच प्रदान करने के लिए कार्यरत संस्था विकल्प 11वीं, 12वीं व 12वीं पास करने जा रहे मेडिकल और नॉन मेडिकल के पांच-पांच छात्रों को आइआइटी व नीट की निश्शुल्क कोचिंग देगी। संस्था की ओर से इसके लिए आगामी 15 अप्रैल रविवार को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में नारनौल व महेंद्रगढ़ के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे।

संस्था के संस्थापक नवीन मिश्र ने बताया कि परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट में सुबह दस बजे से बारह बजे और दूसरी शिफ्ट में दोपहर ढाई बजे से साढ़े चार बजे तक परीक्षा होगी। शिव कॉलोनी स्थित एसपीएस जूनियर स्कूल में होने वाली इस परीक्षा में कुछ साठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें दस प्रश्न फिजिक्स, दस कैमेस्ट्री, दस बायोलॉजी या मैथ तथा तीस प्रश्न एपीक्यूड के होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा में केवल व्यावसायीकरण से बदलाव संभव नहीं है। पाठ केवल अंकों के लिए रखे जा रहे हैं। विद्यार्थी और अभिभावक दोनों अंकों की पीछे भाग रहे हैं जबकि शिक्षा के लिए मोटिवेशन अहम है। उन्होंने कहा कि संगीत व शारीरिक शिक्षा जैसे विषयों को केवल अंकों के लिए ही जोड़ा गया है।

वर्तमान में बच्चों में जज्बा पैदा करने की जरूरत है। संस्था इसी उद्देश्य को लेकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि संस्था की स्थापना के बाद से अब तक के पांच सालों में इसी लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ते हुए संस्था के माध्यम से 18 में से 15 बच्चों को आइआइटी एडवांस में सफलता दिला चुकी है। इससे पहले वर्ष 2016 में 26 में से 22 बच्चों ने आइआइटी एडवांस परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। वर्तमान में संस्था के जरिए आइआइटी के 27 और नीट के लिए 30 विद्यार्थी निश्शुल्क तैयारी कर रहे हैं। इस अवसर पर संस्था के संदीप कुमार भी मौजूद थे।