April 28, 2024

फ्लोरिडा राज्य के दक्षिणी द्वीप समूह से टकराया इरमा तूफान

Alive News : कैरेबियाई क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद तूफान इरमा रविवार (10 सितंबर) को फ्लोरिडा राज्य के दक्षिणी द्वीप समूह से टकराया. तूफान जनित घटनाओं के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी और तूफान के मद्देनजर भारतीय मूल के हजारों अमेरिकी नागरिकों समेत लाखों लोगों को राज्य से बाहर निकाला गया. फ्लोरिडा गल्फ कोस्ट के उत्तर पश्चिम की ओर जाने से पहले 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इरमा तूफान के निचले फ्लोरिडा कीज से टकराने की आशंका है. इसकी वजह से से हवाएं चल रही हैं.

तूफान की निगरानी करने वाले केंद्र ने कहा, ‘‘जानलेवा तूफान के चलते फ्लोरिडा कीज समेत फ्लोरिडा पश्चिम तट के अधिकतर हिस्सों के आस पास बाढ़ आने का खतरा है, जहां तूफान के मद्देनजर चेतावनी जारी की गयी है.’’ आज सुबह श्रेणी-4 के इस तूफान के फ्लोरिडा से टकराते ही राज्य में कम से कम तीन लोगों के मरने की रिपोर्ट मिली. तूफान के चलते मची तबाही को देखते हुए 63 लाख से अधिक लोगों को फ्लोरिडा छोड़ने के लिये कहा गया है क्योंकि इसके मार्ग में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिये यह जानलेवा हो सकता है.

इरमा पहले ही कैरेबियाई क्षेत्र के कई हिस्सों को तबाह कर चुका है और इसके चलते 25 लोगों की मौत हो गयी है. कैरेबियाई क्षेत्र में सेंट मार्टिन द्वीप से करीब 60 भारतीय नागरिकों को बचाया गया है. फ्लोरिडा भर में करीब 120,000 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रहते हैं जबकि इनमें से हजारों नागरिक खतरे की दृष्टि से संवेदनशील मियामी, फोर्ट लॉडरडेल और टाम्पा में मौजूद हैं. अटलांटा और आस पास के इलाकों में रहने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों ने रविवार (10 सितंबर) को अपने दोस्तों, परिजनों और फ्लोरिडा से समुदाय के सदस्यों के लिये अपने अपने घरों के द्वार खोल दिये.

अटलांटा क्षेत्र में कम से कम चार मंदिरों ने फ्लोरिडा से आये लोगों के लिये अपने द्वार खोल दिये हैं. यहां के बड़े हिस्से में मौजूद लोगों को राज्य सरकार ने जगह खाली करने के लिये कहा था. इस बीच डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने रविवार (10 सितंबर) को कहा कि तूफान इरमा के कैरेबियाई द्वीप सेंट मार्टिन के डच हिस्से से टकराने के कारण अब वहां मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है. उन्होंने कहा, ‘‘द्वीप पर इरमा की तबाही के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है. मरने वालों में से दो की पहचान बाकी है.’’

भारतीय दूतावास ने जारी किा हेल्पलाइन नंबर
भारतीय दूतावास ने चौबीसों घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है और वरिष्ठ राजनयिकों को अटलांटा में फंसे भारतीय-अमेरिकी लोगों के लिए राहत अभियानों की देखरेख के लिए वहां भेजा है. हॉटलाइन नंबर है : 202-258-8819. दूतावास अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं. न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती अटलांटा में स्थापित चौबीसों घंटे काम करने वाले नियंत्रण कक्ष के जरिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. अटलांटा में भारतीय वाणिज्यदूतावास ने मदद मांगने वाले लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर ( 14044052567 और  1678179393) ट्वीट किया है.

एक अन्य ट्वीट में उसने कहा, ‘‘अटलांटा फ्लोरिडा से आए लोगों की देखभाल के लिए पूरी तरह तैयार है. कुछ लोग पहले ही पहुंच गए हैं. वाणिज्यदूतावास चौबीसों घंटे खुला है.’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने किंग्सटन में भारतीय उच्चायोग के लिए चौबीसों घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन ( 18798334500  18765641378) ट्वीट की. उन्होंने आपात स्थिति में संपर्क करने के लिए भारतीयों के वास्ते ईमेल आईडी hc.kingston@mea.gov.in; hoc.kingston@mea.gov.in भी जारी की है.

द इंडियन फ्रेंड्स ऑफ अटलांटा ने भारत के महावाणिज्य दूतावास, गुजरात समाज अटलांटा और हिंदू टेम्पल ऑफ अटलांटा के साथ तीन शिविरों को चलाने की घोषणा की है. वे और अधिक शिविर खोलने और रहने तथा खाने-पीने की व्यवस्था करने की तैयारी कर रहे हैं. कई भारतीय कारोबारियों ने राहत प्रयासों में मदद देनी शुरू की है. वेनेजुएला में भारतीय दूतावास ने अरुबा के लिए हेल्पलाइन नंबर 02297-593-2552 जारी किया है.

डच कैरिबियाई द्वीप कुरासाओ के लिए हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार है : 005999-513-2407, 005999-690-2686. नीदरलैंड में भारतीय दूतावास ने इरमा से प्रभावित लोगों के लिए 0031643743800 नंबर दिया हैं क्यूबा, डोमिनिक गणराज्य और हैती में लोग भारतीय अधिकारियों से आपातकालीन नंबर  5352131818 या ईमेल आईडी controlroomindiairma@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैरीलैंड के कैम्प डेविड में अपने कैबिनेट के सहयोगियों के साथ तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने संघीय एजेंसियों से राज्यों और स्थानीय प्रशासन की मदद जारी रखने तथा तूफान से प्रभावित इलाकों में राहत कार्य तेज करने के लिए कहा है. ट्रंप ने कहा, ‘‘यह तूफान बड़े स्तर पर विनाशकारी है और मैं तूफान के रास्ते में आने वाले हर व्यक्ति से सरकारी अधिकारियों के सभी निर्देशों का पालन करने के लिए कहता हूं.’’ फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने लोगों से जल्द से जल्द खतरे वाले स्थानों को छोड़ने के लिए कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘राज्य ने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा. तूफान की आक्रामकता आपको मार सकती है.’’

अमेरिकी सेना ने अमेरिका के वर्जिन द्वीपों, प्यूर्तो रिको और महाद्वीपीय अमेरिका में अभी तक 7,400 से ज्यादा सैनिकों और यूएस आर्मी कोर्प ऑफ इंजीनियर्स तैनात किए हैं. पेंटागन ने बताया कि सेना के पास अतिरिक्त संसाधन के तौर पर 140 से ज्यादा विमान, 650 ट्रक और 150 नौकाएं तैयार हैं. एक्यूवेदर ने चेतावनी दी कि इरमा से प्रचंड हवाएं चल सकती है, बाढ़ और बारिश आ सकती है. हॉलीवुड स्टार रयान रेनॉल्ड्स ने तूफान इरमा के पीड़ितों की मदद के लिए अपनी फिल्म ‘‘डेडपूल 2’’ से छुट्टी ली है. रेनॉल्ड्स ने सोशल मीडिया पर एक