May 4, 2024

उत्तराखंड मामले में राहुल गांधी ने किया बीजेपी पर हमला

Alive News/ New Delhi,21 March: उत्तराखंड के मामले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बीजेपी को रावत सरकार को अस्थिर करने की साजिश का जिम्मेदार बताया है।
वहीं बीजेपी इसे पार्टी की आंतरिक कलह का नतीजा बताकर मामले से पल्ला झाड़ रही है। इस बीच कांग्रेस जहां अपने बाग़ी विधायकों को मनाने के रास्ते तलाश रही है, वहीं उन पर सख़्ती का संदेश भी दे रही है।
इससे पहले कांग्रेस ने विजय बहुगुणा को मनाने के लिए उनकी बहन रीता बहुगुणा जोशी को लगाया लेकिन बहुगुणा के बाग़ी तेवर क़ायम हैं। ऐसे में कांग्रेस, बीजेपी के असंतुष्ट विधायकों की मदद से भी अपनी सरकार बचाने की जुगत में जुटी है।
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड की राजनीति में कांग्रेस और बीजेपी अब अपने समर्थक विधायकों को एक-दूसरे की नज़रों से बचाने में लगे हैं। बाग़ी कांग्रेस विधायक बीजेपी विधायकों के साथ गुड़गांव के होटल में हैं तो हरीश रावत समर्थक विधायकों को जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भेज दिया गया है। 28 तारीख़ को हरीश रावत को बहुमत साबित करना है, लेकिन उससे पहले 26 मार्च तक बाग़ी विधायकों को स्पीकर के नोटिस का जवाब देना है, जिसमें पूछा गया है कि क्यों ना दल बदल क़ानून के तहत उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाए।
उधर, बीजेपी ने बजट पास कराने की जल्दबाज़ी को लेकर स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल को निशाने पर ले लिया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पहली बार किसी स्पीकर ने फेल हुए बिल को पास किया है।
वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार लोकतंत्र की हत्या करने पर उतारू है।
इस बीच, स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल ने 28 तारीख़ को विधानसभा सत्र बुलाने की अधिसूचना जारी कर दी। 28 तारीख को हरीश रावत सरकार को अपना बहुमत साबित करना है और तब तक उनके समर्थक भी एक साथ सैर-सपाटे पर निकल गए हैं। हेलीकॉप्टर से उड़ान भरकर वो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुंच गए। यहां उनकी होली भी साथ मनेगी और मौज मस्ती भी। साथ में आलाकमान की निगाह में भी रहेंगे।