May 17, 2024

युवा पंजीकृत बेरोजगार ग्रेडअप ऐप से ले रहे फ्री कोचिंग : सुनीता यादव

Faridabad/Alive News : मण्डल रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि रोजगार विभाग ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलवाने के लिए ऑनलाईन फ्री कोचिंग की सेवा आरंभ की गई है। उन्होंने बताया कि इस नि:शुल्क कोचिंग को वे युवा भी लाभ उठा सकते हैं, जिन्होंने अपना रोजगार विभाग में पंजीकरण नहीं करवाया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पूरे प्रदेश में 50 हजार तथा फरीदाबाद जिला में 398 युवा इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

जिले की मंडल रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग ने ग्रेडअप एप के नाम से नई स्कीम शुरू की है। इस एप के माध्यम से शिक्षित युवा एसएससी, रेलवे, बैंकिंग, डिफेंस सहित अन्य सर्विस सैक्टर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस एप को चलाने के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। रोजगार विभाग की तरफ से यह नि:शुल्क सेवा शुरू की गई है। इसके लिए युवाओं को अपने मोबाइल फोन में यह एप डाऊनलोड करना पड़ेगा और उसके बाद जिला रोजगार कार्यालय में आकर अपना पासवर्ड एवं आईडी नंबर लेना होगा।

सुनीता यादव ने बताया कि जो युवा रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करवा चुके हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन फार्म साथ लेकर आएं। जिन युवक या युवतियों ने एंपलायमेंट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे भी इस एप की आईडी व पासवर्ड ले सकते हैं। इसके लिए एप चलाने वाले युवाओं को रोजगार कार्यालय में आना जरूरी है।

मंडल रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार ने ग्रेडअप की लागत व व्यय स्वयं वहन करते हुए बेरोजगार युवाओं की सहायता के लिए यह स्कीम शुरू की है। इसकी अवधि 18 माह की होती है। इस एप पर फ्री ऑनलाईन क्लास, टैस्ट सीरिज, मॉक टैस्ट करवाए जाते हैं, जिससे प्रार्थी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे नंबर ला सके। ग्रेडअप का फायदा उठाकर बेरोजगार युवा सफलता की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। जो युवक धन अभाव के कारण कंपीटिशन एग्जाम की कोचिंग नहीं ने पाते हैं, उनको इस स्कीम से बड़ा लाभ मिलेगा। इसलिए जिला के शिक्षित बेरोजगार युवक रोजगार कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में आकर फ्री कोचिंग एप से अवश्य जुड़ सकते हैं। बेरोजगार युवक अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, आईडी आदि साथ लेकर आएं।